Gandhi Jayanti Movies: महात्मा गांधी पर बनीं ये 5 फिल्में जरूर देखें, दूसरे नंबर की मूवी तो कइयों ने नहीं देखी!

Mahatma Gandhi Films: आज 2 अक्टूबर, 2024 को महात्मा गांधी की जयंती है. यदि आप भी गांधी जी के जीवन और उनके विचारों को समझना चाहते हैं तो ये 5 फिल्में जरूर देखें. आप चाहें तो `लगे रहो मुन्ना भाई` फिल्म भी देख सकते. आपको ये फिल्म गुदगुदाते हुए गांधी के विचारों से अवगत कराती है.

ज़ी हिंदुस्तान वेब टीम Wed, 02 Oct 2024-8:21 am,
1/5

गांधी (1982)

साल 1982 में रिलीज हुई 'गांधी' फिल्म में ब्रिटिश अभिनेता बेन किंग्सले ने मुख्य भूमिका निभाई थी. इस फिल्म को रिचर्ड एटनबरो ने डायरेक्ट किया था. इस फिल्म ने 8 ऑस्कर अवॉर्ड जीते थे. यह फिल्म बापू के जीवन पर बनी सर्वश्रेष्ठ फिल्मों में से एक है.

2/5

मैंने गांधी को नहीं मारा

साल 2005 में आई फिल्म 'मैंने गांधी को नहीं मार' में अनुपम खेर और उर्मिला मातोंडकर ने मुख्य भूमिका निभाई. इस फिल्म में एक रिटायर्ड प्रोफेसर की कहानी है, जिसे ये लगने लगता है कि उसने महात्मा गांधी की हत्या कर दी. इस फिल्म के लिए अभिनेताअनुपम खेर को नेशनल अवॉर्ड मिला.

3/5

लगे रहो मुन्ना भाई

साल 2006 में आई फिल्म 'लगे रहो मुन्नाभाई' तो आपने देखी ही होगी. इस फिल्म में एक बदमाश को महात्मा गांधी दिखने लगते हैं, जिसके बाद वह भाईगिरी से गांधीगिरी करने लगता है. इस फिल्म में संजय दत्त, सुनील दत्त, विद्या बालन मुख्य भूमिकाओं में थे. इस फिल्म को राजू हिरानी ने डायरेक्ट किया. 

4/5

हे राम

साल 2000 में रिलीज हुई फिल्म 'हे राम' को खूब सराहा गया था. इसमें सुप्रसिद्ध अभिनेता नसीरुद्दीन शाह  महात्मा गांधी का किरदार निभाया था. इस फिल्म में शाहरुख खान, रानी मुखर्जी, कमल हासन, अतुल कुलकर्णी, गिरीश कर्नाड और ओमपुरी मुख्य भूमिकाओं में थे.

5/5

गांधी माय फादर

साल 2007 में आई फिल्म 'गांधी माय फादर' में महात्मा गांधी और उनके बेटे हीरालाल गांधी के संबंध को दिखाया गया है. इस फिल्म में महात्मा गांधी  गांधी की भूमिका दर्शन जरीवाला और हीरालाल गांधी की भूमिका अक्षय खन्ना ने निभाई थी. फिल्म को राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिला.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link