लाल या फिर हरी मिर्च, जानें कौन सी है फायदेमंद और कौन सी नुकसानदेह

लाल और हरी मिर्च का इस्तेमाल लगभग हर घर में किया जाता है. इन दोनो मिर्च की मदद से खाने के स्वाद को बढ़ाने में मदद मिलती है. इससे आपका खाना मसालेदार और स्वादिष्ट बनता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी सेहत के लिए लाल मिर्च की तुलना में हरी मिर्च काफी फायदेमंद होती है.

ज़ी हिंदुस्तान वेब टीम Thu, 07 Dec 2023-11:42 am,
1/5

लोग खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए अक्सर ही लाल मिर्च का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर आप इसका अत्याधिक सेवन करते हैं तो इससे आपकी सेहत को काफी नुकसान पहुंच सकता है.

 

2/5

ऐसे में आपकी सेहत के लिए हरी मिर्च को ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. इसमें कैलोरी की मात्रा लगभग न के बराबर होती है. ये एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जो कोशिकाओं को नुकसान पहुंचने से बचाव करती है.

3/5

लाल मिर्च की तुलना में हरी मिर्च ज्यादा फायदेमंद इसलिए भी मानी जाती है क्योंकि ये आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद करती है. इसके नियमित सेवन से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है.

 

4/5

हरी मिर्च फाइबर से भरपूर होती है, ऐसे में अगर आप नियमित रूप से इसका सेवन करते हैं तो इससे आपको पेट से जुड़ी समस्याओं में भी राहत मिलती है. 

 

5/5

बाजारों में मिलने वाली लाल मिर्च में सिंथेटिक रंगों का इस्तेमाल किया जाता है. अगर आप अधिक मात्रा में इसका सेवन करते हैं तो ये आपकी सेहत के लिए बेहद नुकसानदायक साबित हो सकता है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link