बाल धोते समय आप भी करते हैं ये 5 गलतियां? 30 की उम्र में ही हो जाएंगे गंजे

Hair Care Tips: बालों की साफ-सफाई का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. इसके लिए नियमित हेयरवॉश करते रहना चाहिए. बता दें कि बाल धोते समय इन गलतियों को करना आपके अच्छे-खासे बालों को काफी नुकसान पहुंचा सकता है.

श्रुति कौल Wed, 25 Sep 2024-10:05 am,
1/6

hair wash

गर्म पानी से बाल धोना: कभी भी अपने बालों को गर्म पानी से धोने की गलती न करें. ऐसा करने से आपके बाल रूखे हो सकते हैं. यहां तक की इससे आपके बालों में खूब उलझन भी होने लग सकती है. गर्म पानी हमारे स्कैल्प को रूखा कर देता है, जिससे बालों की नमी खत्म हो जाती है और ये ड्राई हो जाते हैं. 

2/6

hair wash

हेयर वॉश न करना: बालों को साफ रखने और डैमेज होने से बचाने के लिए इन्हें हर हफ्ते 2-3 दिन बार जरूर धोएं. ऐसा न करने पर आपके बालों की जड़ें कमजोर हो सकती हैं. वहीं बालों को कम धोने से सिर की त्वचा में काफी तेल इकट्ठा हो जाता है, जिससे बालों से दुर्गंध भी आने लगती है. 

3/6

hair wash

शैंपू लगाना: हेयरवॉश करते समय कभी भी शैंपू को बालों पर जोर-जोर से घिसने न लें. ऐसा करने से आपके बाल खराब हो सकते हैं. वहीं बाल धोते समय सबसे पहले शैंपू को पानी में मिक्स कर लें फिर इसे बालों में लगाएं. इससे शैंपू में मौजूद सभी केमिकल्स डायल्यूट हो जाएंगे और फिर ये बालों को डैमेज नहीं करेंगे.  

 

4/6

hair care

टॉवेल से रगड़ना: बालों को धोने के बाद कभी भी इन्हें तौलिये से जोर-जोर से न रगड़ें. ऐसा करने से आपके बाल टूट सकते हैं. इससे बालों का नेचुरल ऑयल भी खत्म होने लगता है और ये रूखे होने लगते हैं. वहीं हेयर वॉश करने के बाद कभी भी लंबे समय तक बालों में तौलिया लपेटकर न रखें. इससे डैंड्रफ होने का खतरा बढ़ता है.    

5/6

hair wash

ज्यादा बाल धोना: बार-बार हेयर वॉश करने से बालों का नेचुरल ऑयल खत्म होने लगता है. इससे आपके बाल बुरी तरह से डैमेज हो सकते हैं. इतना ही नहीं बार-बार बाल धोने से इनकी चमक भी कम होने लगती है और बालों का नेचुरल टैक्सचर खत्म होने लगता है. इससे बालों का रंग बेहद फीका पड़ सकता है. 

 

6/6

zee bharat

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link