Hartalika Teej 2024: हरतालिका तीज कब है, 5 या 6 सितंबर? याद से नोट कर लें सही तारीख

Hartalika Teej 2024 Date: हरितालिका तीज हिंदू धर्म में ऐसा पर्व है, जिसका काफी महत्व माना जाता है. इस दिन महिलाएं व्रत रखती हैं. इस दिन शिवलिंग पर दही, जल और दूध से अभिषेक किया जाता है. भगवान शिव और माता पार्वती को प्रसन्न करने के लिए ऐसा किया जाता है.

ज़ी हिंदुस्तान वेब टीम Thu, 29 Aug 2024-12:40 pm,
1/5

हरितालिका तीज 2024

हिंदू धर्म में हरतालिका तीज का बड़ा महत्व माना जाता है. इस दिन सुहागिन लड़कियां अपने पति की लंबी उम्र के लिए पूजा करती हैं. अविवाहित लड़कियां भी अच्छा पति पाने के लिए इस दिन व्रत रखती हैं. यही कारण है कि इस व्रत का विशेष महत्व है.

 

2/5

शिव और पार्वती की पूजा होती है

हरतालिका तीज का व्रत भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को आता है. इस दिन महिलाएं भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा-अर्चना करती हैं. इस दिन के लिए महिलाएं विशेष तौर से सजती-संवरती हैं और तीज की कहानी भी सुनती हैं.

 

3/5

कब है हरतालिका तीज?

हिंदू पंचांग के अनुसार, भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि की शुरुआत 5 सितंबर को दोपहर 12:21 बजे शुरू होगी. यह 6 सितंबर को दोपहर 3:01 बजे समाप्त हो जाएगी. हरतालिका तीज 6 सितंबर, 2024 को मनाई जाएगी. महिलाएं 6 सितंबर को ही हरतालिका तीज का व्रत करेंगी. 

 

4/5

शिवलिंग का अभिषेक किया जाता है

हरतालिका तीज के पर्व पर महिलाएं भगवान शिव और माता पार्वती को खुश करने के लिए निर्जला व्रत रखती हैं. इस दिन एक चौकी पर शिवलिंग स्थापित करना होता है. इसका जल, दही, दूध और शहद आदि चीजों से अभिषेक करें. शिवलिंग और शिव-पार्वती की मूर्ति भी जलाएं. दीप जलाकर धूप दें. नैवेद्य अर्पित करें.

 

5/5

हरतालिका तीज का मंत्र

हरतालिका तीज पर इस मंत्र का जरूर जाप करें- ‘ॐ नमः शिवाय’, ‘ॐ पार्वती नमः. इससे आप पर भगवान शिव और माता पार्वती की कृपा बरसेगी.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link