कपूर के टोटके ही नहीं इलाज में भी होता है यूज, खुजली से लेकर बालों तक की समस्याओं को दूर करता है Camphor

सनातन धर्म में कपूर का पूजा-पाठ में यूज किया जाता है. माना जाता है कि कपूर जलाने से घर में सुख-शांति का वास होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कपूर का इस्तेमाल केवल पूजा-पाठ में ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी किया जा सकता है.

ज़ी हिंदुस्तान वेब टीम Sun, 08 Sep 2024-5:11 pm,
1/5

is camphor good for skin

खुजली: अगर आपके शरीर के बाहरी हिस्से पर खुजली हो रही है तो आप कपूर का इस्तेमाल कर सकते हैं. कपूर का इस्तेमाल करने से खुजली की समस्या दूर हो सकती है. कपूर और नारियल तेल को अच्छे से मिक्स कर लें. इसके बाद इसे खुजली वाली जगह पर लगा लें. ऐसा करने से खुजली से राहत मिलेगी. 

 

2/5

side effects of burning camphor in the house

डैंड्रफ: अगर आप बालों में डैंड्रफ की समस्या से परेशान हैं तो आप नारियल तेल और कपूर को मिक्सकर के बालों में लगा लें. ऐसा करने से आपके बालों का डैंड्रफ  कम हो जाएगा. आप रात के समय बालों में नारियल तेल और कपूर की मसाज कर अगली सुबह हेयर वॉश कर सकते हैं. 

 

3/5

Is camphor good for human health

पैरों की सूजन: पैरों की सूजन को कम करने के लिए आप गर्म पानी में कपूर और नमक मिला लें. इसके बाद इस पानी में पैर डुबाकर रखें. सूजन और दर्द से राहत मिलेगी. वहीं नसों के दर्द से भी आराम मिलेगा. 

4/5

Amazing Benefits of Camphor for Skin Care

बेदाग स्किन: कपूर का इस्तेमाल बेदाग स्किन के लिए भी किया जाता है. चेहरे पर कपूर और नारियल तेल को लगाने से चेहरे के दाग-धब्बे हल्के हो जाते हैं. अगर आप भी दाग-धब्बों से परेशान हैं तो कपूर का इस्तेमाल कर सकते हैं

5/5

Disclaimer

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link