पिज्जा- पास्ता में डाला जाने वाला ये मसाला है खास, डायबिटीज जैसी बीमारियों में है असरदार

Oregano Benefits: पिज्जा-पास्ता में ऑरेगैनो का इस्तेमाल किया जाता है, हालांकि कम ही लोग इस बात को जानते हैं कि यह टेस्ट इनहेंसर खाने का स्वाद जितना बढ़ाता है उतना ही यह हमारी सेहत के लिए फायदेमंद भी है.

श्रुति कौल Mon, 12 Aug 2024-1:14 pm,
1/5

oregano

कैंसर: ऑरेगैनो में कार्वाक्रोल, थाइमोल और एंटीकैंसर गुण पाए जाते हैं. इसके सेवन से कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है, हालांकि इस बात की कोई पुष्टि नहीं है कि इस कैंसर के पूर्ण इलाज के तौर पर तो इस्तेमाल किया जा सकता है. बस इसकी पत्तियों में पाया जाने वाला गुण काफी हेल्दी होता है. 

 

2/5

oregano

हार्ट हेल्थ:  ऑरेगैनो में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी इंफ्लेमेशन गुण होते हैं. जो हृदय रोग के खतरे को कम करने में मदद करता है. इससे शरीर की इम्युनिटी भी बढ़ती है. अजवाइन वैसे भी हार्ट हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद माना जा सकता है. ऐसे में आप नियमित ऑरेगैनो का सेवन कर सकते हैं.  

3/5

oregano

ज्वॉइंट पेन:  ऑरेगैनो में कारवाक्रोल नाम का कंपाउंड होता है, जो ज्वॉइंट पेन की समस्या से राहत दिलाने का काम करता है. सर्दियों में इसका सेवन बेहद फायदेमंद होता है. जिन लोगों को जोड़ों में दर्द की समस्या बनी रहती है वे ऑरेगैनो का नियमित सेवन कर सकते हैं.  

4/5

oregano

  डायबिटीज: डायबिटीज में ऑरेगैनो का सेवन बेहद फायदेमंद होता है. यह शरीर में शुगर और इंसुलिन के स्तर को कंट्रोल में मदद करता है. ऑरेगैनो शरीर में बढ़े हुए ग्लूकोज और इंसुलिन के स्तर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. यह मेटाबॉलिज्म भी सुधारता है.

5/5

oregano

पेट दर्द: पेट दर्द की समस्या में भी ऑरेगैनो बेहद फायदेमंद है. इसके एसेंशियल ऑयल में मोनोटेरेपिक फिनोल नाम का कंपाउंड पाया जाता है, जो पेट दर्द से राहत दिलाने का काम करता है. पेट दर्द की समस्या होने पर आप इसका सेवन पानी या दूध के साथ कर सकते हैं. 

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link