न चैन की नींद और न सोचने समझने की शक्ति, शरीर से इन 5 ताकतों को सोख लेती है प्रोटीन की कमी

Protein Defeciency: शरीर में एनर्जी बनाए रखने के लिए प्रोटीन का सेवन बेहद जरूरी है. प्रोटीनयुक्त फूड्स का नियमित सेवन न करने से हमारी मांसपेशियां कमजोर होती हैं और शरीर में थकान बनी रहती है, जिससे हमारी पास एनर्जी नहीं बचती.

श्रुति कौल Tue, 24 Sep 2024-9:14 am,
1/6

sleep

खराब नींद:  हमारे दिमाग में उन सभी हार्मोन को कंट्रोल करने की क्षमता होती है, जो अच्छी नींद के लिए बेहद जरूरी हैं. वहीं जब हमारे शरीर में ब्रेन को हेल्दीी बनाए रखने के लिए आवश्यक प्रोटीन की कमी होती है, तो हार्मोंस में बैलेंस नहीं बन पाता, जिससे नींद पर बुरा प्रभाव पड़ता है. 

2/6

hair

पतले बाल: शरीर को पर्याप्त प्रोटीन न मिल पाने से हमारे बाल पतले होने लगते हैं या फिर झड़ने लगते हैं. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हमारा शरीर प्रोटीन को सुरक्षित रखने के लिए बालों तक इसकी सप्लाई बंद कर देता है. इससे शरीर के अन्य हिस्सों को रखने के लिए बालों में प्रोटीन का इस्तेमाल बंद हो जाता है, जिससे बाल पतले होने लगते हैं. 

 

3/6

sugar

मीठे की क्रेविंग:  शरीर में प्रोटीन की कमी होने पर बार-बार मीठे की क्रेविंग भी होती है. प्रोटीन ब्लड शुगर के हाई और लो लेवल को बैलेंस करने में मदद करता है. ऐसे में इसकी कमी होने पर आपका दिनभर में बीच-बीच में चॉकलेट, केके और मिठाई जैसी मीठी चीजें खाने का मन कर सकता है. 

 

4/6

brain fog

ब्रेन फॉग: शरीर में प्रोटीन की कमी होने पर ब्रेन फॉग की समस्या भी होती है. दिमाग को ऊर्जा देने के लिए कार्बोहाइड्रेट की जरूरत पड़ती है. प्रोटीन का सेवन करने से कार्बोहाइड्रेट को समय पर रिलीज करने में मदद मिलती है. ऐसा न होने पर हमारे ब्रेन फंक्शन में उतार-चढ़ाव होने लगता है. 

 

5/6

energy

एनर्जी की कमी: शरीर में एनर्जी बनाए रखने के लिए प्रोटीन का सेवन बेहद जरूरी है. प्रोटीनयुक्त फूड्स का नियमित सेवन न करने से हमारी मांसपेशियां कमजोर होती हैं और शरीर में थकान बनी रहती है, जिससे हमारी पास एनर्जी नहीं बचती. यहां तक की इससे वजन भी बढ़ सकता है. 

 

6/6

zee bharat

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link