पपीते के साथ गलती से भी न चखें ये चीजें, पेट में बन सकता है गैस का गोला

Foods To Avoid Eating With Papaya: पपीते के साथ टोफू और सोया मिल्क जैसे सोया प्रोडक्ट्स का सेवन भी नहीं करना चाहिए. इन फूड्स में मौजूद कंपाउंड्स पपीते में मौजूद पोषक तत्वों के शरीर में एब्जॉर्ब होने की प्रक्रिया में बाधा डाल सकते हैं.

श्रुति कौल Sun, 22 Sep 2024-8:49 am,
1/5

protein

हाई प्रोटीन: कभी भी पपीते के साथ मीट, अंडा और मछली जैसे हाई प्रोटीन युक्त फूड्स का सेवन नहीं करना चाहिए. पपीते में पपैन नाम का तत्व होता है, जो प्रोटीन फूड्स को पचाने में मु्श्किल खड़ी कर सकता है. ऐसे में इन चीजों को पपीते खाने के तुरंत पहले या बाद में खाने से पेट से जुड़ी समस्या हो सकती है. 

2/5

soya products

सोया प्रोडक्ट्स: पपीते के साथ टोफू और सोया मिल्क जैसे सोया प्रोडक्ट्स का सेवन भी नहीं करना चाहिए. इन फूड्स में मौजूद कंपाउंड्स पपीते में मौजूद पोषक तत्वों के शरीर में एब्जॉर्ब होने की प्रक्रिया में बाधा डाल सकते हैं. इससे आपको डाइजेशन की समस्या भी हो सकती है.

3/5

fruits

खट्टे फल: पपीते को कभी भी खट्टे फलों के साथ मिक्स करके नहीं खाना चाहिए. नींबू, ग्रेपफ्रुट्स, अंगूर और संतरे जैसे खट्टे फलों में काफी मात्रा में विटामिन C होता है. पपीते को इनके साथ खाने से आपको सीने में जलन, पेट दर्द, दस्त और एसिडिटी की समस्या हो सकती है. 

4/5

fries

फैटी फूड: पपीते के साथ फैटी मीट और फ्राई की हुई चीजों जैसे फैटी फूड्स का सेवन भी बिल्कुल न करें. बता दें कि पपीते में फैट बिल्कुल भी नहीं होता है. ऐसे में हाई फैट वाले फूड्स के साथ इसका सेवन करने से आपको ब्लोटंग और अपच की समस्या हो सकती है. 

5/5

zee bharat

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link