प्रेग्नेंसी में एसिडिटी से हो जाता है बुरा हाल? इन तरीकों से दें अपने शरीर को आराम

Acidity Problem In Pregnancy: प्रेग्नेंसी में अक्सर कई महिलाओं को एसिडिटी की काफी समस्या होती है. वैसे तो पाचन तंत्र कमजोर होने के कारण ये समस्या आम है, लेकिन अगर आप इससे काफी ज्यादा परेशान हैं तो ये टिप्स अपना सकते हैं.

श्रुति कौल Sun, 25 Aug 2024-10:11 am,
1/6

water

पानी पिएं: गर्भावस्था में पानी पीना बेहद जरूरी है. इससे गर्भ में पल रहे बच्चे के विकास में मदद मिलती है. वहीं पानी पीने से पाचन तंत्र भी बेहतर बना रहता है. प्रेग्नेंसी में दिनभर कम से कम 3 लीटर पानी जरूर पिएं. ध्यान रखें की पानी गिलास से ही पिएं. अगर आप बोतल से पानी पीती हैं तो आपके पेट में हवा जा सकता है.

 

2/6

exercise

एक्सरसाइज करें: प्रेग्नेंसी में फिजिकल एक्टिविटी कम होने से भी पेट फूलने और एसिडिटी की समस्या हो सकती है. ऐसे में नियमित हल्के फुल्की कसरत जरूर करें. ध्यान रहे कि आप जो भी एक्सरसाइज करें वे किसी की देखरेख में ही करें. ज्यादा हैवी एक्सरसाइज करने से भी बचें. 

3/6

water

गुनगुना पानी पिएं: प्रेग्नेंसी में गुनगुने पानी का जरूर सेवन करें. इससे पाचन तंत्र अच्छे से काम करता है. वहीं इससे गैस और पेट फूलने की समस्या भी नहीं होती है. वहीं गुनगुना पानी पीने से खाना भी अच्छे से पचता है, जिससे आपको गैस के साथ ही कब्ज की समस्या भी नहीं होगी. 

4/6

cardamom

इलायची: गर्भावस्था में जिन महिलाओं को गैस और पेट फूलने की समस्या होती है वे इलायची का भी सेवन कर सकते हैं. इससे आपको राहत मिल सकती है. आप चाहें तो इलायची की चाय भी पी सकते हैं. प्रेग्नेंसी में इलायची का सेवन करने से पाचन क्रिया बेहतर होती है. 

5/6

cumin water

जीरे का पानी: गर्भावस्था में अगर आपको गैस की काफी ज्यादा समस्या होती है तो इसके लिए जीने का पानी जरूर पिएं. इसके लिए जीरे को रातभर पानी में भिगोकर सुबह इसके छानकर पी लें. जीरे का पानी कब्ज की समस्या से बचाने में काफी मदद कर सकता है. 

6/6

zee bharat

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link