सर्दियों में जरूर करें इस मीठी चीज का सेवन, उल्टे पैर भागेगी सर्दी-जुखाम और खांसी

Honey Benefits: शहद अपने औषधीय गुणों के कारण काफी ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है.आयुर्वेद में इसे सेहत का खजाना भी माना गया है. बता दें कि सर्दियों में शहद का सेवन आपकी कई समस्याओं को दूर कर सकता है.

श्रुति कौल Sun, 27 Oct 2024-10:32 am,
1/5

honey

वेट लॉस: शहद में विटामिन B6 और विटामिन C की काफी मात्रा पाई जाती है. इन दो गुणों से भरपूर होने के कारण यह वेट कंट्रोल करने में काफी मदद कर सकता है. वजन घटाने के लिए आप नियमित सुबह शहद को हल्के गुनगुने पानी के साथ मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं. 

 

2/5

honey

सर्दी-जुखाम: शहद में एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण होते हैं. सर्दियों में सर्दी-जुखाम और खांसी होने पर इसका सेवन करने से आपको काफी आराम मिल सकता है. इसमें मौजूद एंटीवायरल गुण शरीर में वायरस को बढ़ने से रोकते हैं. इसका सेवन खांसी को भी शांत कर सकता है. 

 

3/5

honey

इम्युनिटी: सर्दियों में हमारे शरीर की इम्युनिटी काफी कमजोर हो जाती है. ऐसे में प्रोबायोटिक और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर शहद का सेवन शरीर की इम्युनिटी को मजबूत बनाता है. इसके सेवन से आप सर्दियों में कई तरह की मौसमी बीमारियों से बच सकते हैं. 

 

4/5

honey

बेहतर नींद: शहद के नियमित सेवन से रात में नींद भी अच्छी आती है. अनिद्रा की समस्या दूर करने के लिए शहद का सेवन बेहद फायदेमंद माना जाता है. यह शरीर में मेलानिन प्रोड्यूस करता है, जिससे अच्छी नींद आती है.  इसके लिए आप रोज रात 1 गिलास गर्म दूध में 1 चम्मच शहद मिलाकर पिएं. 

 

5/5

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.   

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link