चेहरे पर झुर्रियों और बढ़ती उम्र पर लगाना चाहते हैं ब्रेक? रट लें खाने से जुड़ी ये 5 बातें

how to live long: लंबी उम्र तक जीना चाहते हैं तो आपको अपनी डाइट में कुछ बदलाव करने होंगे. इन बदलाव से आपकी बढ़ती उम्र के लक्षण धीमे हो सकते हैं. चलिए डॉक्टर से जानते हैं लंबी उम्र के लिए बेस्ट डाइट क्या है.

ज़ी हिंदुस्तान वेब टीम Sat, 07 Sep 2024-2:32 pm,
1/5

50 ways to live longer

आधा खाना कच्चा होना चाहिए: पॉडकास्ट में डॉक्टर सरीन ने बताया है कि लंबे समय तक जीना चाहते हैं तो ज्यादा से ज्यादा नैचुरल खाना खाएं. वहीं 40 से 50 फीसदी खाना बिना पका होना चाहिए. इसका अर्थ है कि आपको डाइट में ज्यादा से ज्यादा सलाद का सेवन करना चाहिए. सलाद, दही, दूध, रायता आदि. 

 

2/5

How to live longer as a man

नट्स और सेब: हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए डाइट में नट्स को जरूर शामिल करें. नट्स सेहत के लिए बेहद लाभकारी होता है. नट्स में आप बादाम, अखरोट को शामिल कर सकते हैं. डॉक्टर के अनुसार डाइट में सेब को जरूर शामिल करना चाहिए, सेब अच्छी सेहत के लिए सबसे जरूरी फल है. 

 

3/5

How to live longer as a woman

गेंहू की जगह खाएं ये चीज: डॉक्टर के अनुसार गेंहू की जगह मिलेट्स खाना चाहिए. मिलेट्स खाने से शुगर लेवल अचानक नहीं बढ़ता है. गेंहू में ग्लूकोज होता है जिसका सेवन करने से तेजी से शुगर लेवल बढ़ता है. 

4/5

How to live long life without disease

आधा पेट खाए: डॉक्टर के अनुसार आधा पेट ही खाना चाहिए. पेट भरकर खाने से एसिडिटी की समस्या होती है. अगर आप गैस की समस्या से परेशान हैं तो आप आधा पेट खाना शुरू कीजिए कुछ ही दिनों में असर दिखेगा. 

 

5/5

Disclaimer

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link