हार्ट अटैक के खतरे से बचना है तो गांठ बांध लें ये 4 बातें, टल जाएगा हृदय रोगा का खतरा

How To Prevent Heart Attack: अपने हार्ट को मजबूत रखने के लिए नियमित 30-40 मिनट तक एक्सरसाइज करें. आप इसके लिए रनिंग, वॉकिंग, साइकिलिंग या स्वीमिंग भी कर सकते हैं. इन एक्सरसाइज को अपने डेली रूटीन में शामिल करने से आपका हार्ट हेल्दी रहेगा.

श्रुति कौल Tue, 01 Oct 2024-12:17 pm,
1/5

weight

वेट कंट्रोल: अपने हार्ट को हेल्दी रखने के लिए सबसे जरूरी है वेट मैनेजमेंट. मोटापे के कारण सबसे ज्यादा दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ता है. इससे हार्ट अटैक का जोखिम भी रहता है. इससे बचने के लिए अपने पोर्शन और कैलोरी इंटेक पर खासतौर पर सबसे ज्यादा ध्यान दें. 

 

2/5

exercise

एक्सरसाइज करें: अपने हार्ट को मजबूत रखने के लिए नियमित 30-40 मिनट तक एक्सरसाइज करें. आप इसके लिए रनिंग, वॉकिंग, साइकिलिंग या स्वीमिंग भी कर सकते हैं. इन एक्सरसाइज को अपने डेली रूटीन में शामिल करने से आपका हार्ट हेल्दी रहेगा. आप चाहें तो स्ट्रेचिंग भी कर सकते हैं. 

 

3/5

stress

तनाव मैनेज करें: अक्सर तनाव के कारण भी लोगों में हार्ट अटैक और हार्ट से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ता है. ऐसे में जितना हो सके अपने स्ट्रेस को मैनेज करें. इसके लिए आप योग और मेडिटेशन का सहारा ले सकते हैं. आप चाहें तो अपना मनपसंद कोई काम भी कर सकते हैं. 

4/5

diet

हेल्दी डाइट लें: अपने हृदय को मजबूत बनाने के लिए सबसे जरूरी है हेल्दी और बैलेंस्ड डाइट. इस डाइट प्लान को न फॉलो करने से हार्ट अटैक और कई तरह की बीमारियों का खतरा बढ़ता है. इसके लिए अपनी डाइट में सब्जी, फल, अनाज और दूध को जरूर शामिल करें. 

 

5/5

zee bharat

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें. 

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link