रात में अगर आप भी खाते हैं थाली भरकर चावल तो हो जाएं सावधान, सेहत को हो सकता है इन बीमारियों का खतरा

Side Effects Of Eating Rice At Night: सफेद चावल में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है. रात में इसे खाने से ये पेट में स्टोर होने लगता है, जिससे आपका मोटापा बढ़ सकता है. रात में चावल खाने से शरीर को इसे पचाने में दिक्कत होती है.

श्रुति कौल Sat, 21 Sep 2024-2:24 pm,
1/6

rice

मोटापा: सफेद चावल में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है. रात में इसे खाने से ये पेट में स्टोर होने लगता है, जिससे आपका मोटापा बढ़ सकता है. रात में चावल खाने से शरीर को इसे पचाने में दिक्कत होती है. ऐसे में इसके सही से न पचा पाने से हमारा वजन बढ़ने लगता है. 

 

2/6

rice

सर्दी- जुकाम: चावल की तासीर ठंडी होती है. ऐसे में रात के समय इसे खाने से आपको सर्दी-जुकाम या गले में दर्द की समस्या हो सकती है. अगर आपको पहले से ही सर्दी-जुकाम की समस्या है तो इसका सेवन बिल्कुल भी न करें. इससे आपकी ये समस्या और भी ज्यादा बढ़ सकती है.    

 

3/6

rice

मेटाबॉलिज्म: चावल में काफी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है. ऐसे में रात के समय इसे पचा पाना थोड़ा मुश्किल होता है, जिसके चलते आपका मेटाबॉलिज्म कमजोर हो सकता है. वहीं रात में चावल खाने से नींद भी खराब हो सकती है क्योंकि हमारा शरीर इसे पचाने में लगा रहता है. 

4/6

rice

कब्ज: कई लोगों में रात के समय चावल खाने से कब्ज या पेट से संबंधित कई समस्याएं हो सकती है. इससे आपको एसिडिटी, गैस, भारीपन और कब्ज की समस्या हो सकती है. जिन लोगों को पहले से ही पेट से जुड़ी समस्या है उन्हें रात के समय चावल के सेवन से बचना चाहिए. 

 

5/6

rice

डायबिटीज: चावल का ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI) बेहद हाई होता है. ऐसे में रात के समय खाने से आपको डायबिटीज का खतरा भी हो सकता है. चावल खाने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ने का खतरा रहता है, जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या है उन्हें रात के समय चावल खाने से बचना चाहिए. 

 

6/6

zee bharat

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link