दिल्ली की दमघोंटू हवा से राहत दिलाएंगे ये योगासन, फेफड़ों पर नहीं पड़ेगा प्रदूषण का असर

Yoga Asans For Lungs: प्रदूषण की समस्या में उष्ट्रासन करना फायदेमंद होता है. इससे फेफड़ों की कार्यक्षमता बढ़ती है और शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा भी बढ़ती है. नियमित उष्ट्रासन का अभ्यास करने से फेफड़ें मजबूत रहते हैं.

ज़ी हिंदुस्तान वेब टीम Wed, 23 Oct 2024-5:37 pm,
1/5

pranayam

प्राणायाम:  प्रदूषण होने पर प्राणायाम करने से हमारी श्वसन प्रणाली मजबूत होती है. नियमित इस योगासन का अभ्यास करने से फेफड़ों में प्रदूषण के कारण होने वाले नुकसान से आप बच सकते हैं. वहीं इस योगासन का अभ्यास करने से पेफड़ों की कार्यक्षमता भी बढ़ती है.   

2/5

gomukhasana

गौमुखासन: नियमित गौमुखासन का अभ्यास करने से भी हमारे फेफड़ें हेल्दी रहते हैं. इससे हमारी इम्युनिटी भी मजबूत होती है. प्रदूषण होने पर नियमित गौमुखासन का अभ्यास करने से इसके प्रभाव को काफी हद तक कम किया जा सकता है. इससे शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ती है. 

 

3/5

bhujangasana

 भुजंगासन:  भुजंगासन को फेफड़ों के लिए सबसे अच्छी एक्सरसाइज माना जाता है. नियमित इसका अभ्यास करने से हमारे फेफड़ें मजबूत रहते हैं. यह योगासन लिवर के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. प्रदूषण के नुकसान से बचने के लिए आप  भुजंगासन का अभ्यास कर सकते हैं.  

 

4/5

ushtrasana

उष्ट्रासन: प्रदूषण की समस्या में उष्ट्रासन करना फायदेमंद होता है. इससे फेफड़ों की कार्यक्षमता बढ़ती है और शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा भी बढ़ती है. नियमित उष्ट्रासन का अभ्यास करने से फेफड़ें मजबूत रहते हैं. इसके अलावा यह आसन मेंटल हेल्थ के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. 

5/5

zee bharat

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.      

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link