गमले की हर डाल पर खिलेगा गुलाब का फूल, माली से चुराया बागवानी का ये सीक्रेट

आजकल लोगों को गार्डनिंग का शौक होता है. अधिकतर लोग घर में गुलाब का पौधा लगाना पसंद करते हैं. लेकिन कई बार गमले में फूल नहीं खिल पाते हैं ऐसे में लोग दुखी हो जाते हैं. हम आपको एक ऐसा टिप्स बताएंगे जिसकी मदद से पूरा साल आपके गमले में फूल जाएंगे.

ज़ी हिंदुस्तान वेब टीम Tue, 10 Sep 2024-7:33 pm,
1/5

how to make rose flowers bloom

सरसों की खली: सालभर गमले में गूलाब का फूल खिलेगा आपको बस गमले में सरसों की खली का इस्तेमाल करना होगा. मार्केट में आपको काली और पीली सरसों की खली आसानी से मिल जाएगी. आप किसी भी सरसों की खली का उपयोग कर सकते हैं. 

 

2/5

gulab ke paudhe ke liye khad

सरसों की खली की खाद बनाएं: सरसों खली लें इसमें पानी मिला लें. इसके बाद इस पानी में देसी मट्ठा को डाल दें. देसी मट्ठा में नमक या फिर मसाला नहीं होना चाहिए. आप इस बर्तन को 3 दिन तक ढककर रख दें. इसके बाद इसे प्लांट में डाल दें.  

(अनचाही प्रेग्‍नेंसी को रोकने के लिए Condoms या pills, जानें क्या है बेहतर)

3/5

gulab ke paudhe me kya dalna chahiye

कैसें करें इस्तेमाल: अब इस मिश्रण को गमले में डालें. मिट्टी के ऊपर थोड़ा-थोड़ा करके इस मिश्रण को डाल दें. इसके बाद मिट्टी में खाद भी डाल दीजिए. पौधे में खाद और सरसों खली का खाद डालने के बाद 20 दिन तक किसी भी फर्टिलाइनजर का इस्तेमाल न करें. 

 

4/5

rose flowers bloom at pot

कितना बड़ा होना चाहिए गमला: गुलाब के पौधे ख लिए कम से कम 12 से 18 इंच का गमला होना चाहिए. गमले की वाटर साइकिल सही होनी चाहिए. गुलाब के पौधे में रोजाना पानी नहीं डालना चाहिए इससे जड़े कमजोर हो सकती है. 

 

5/5

Disclaimer

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link