बिना पंडित के पितरों का कैसे करें पिंडदान, जानें श्राद्ध-कर्म संपन्न करने की विधि

Pitru Paksha 2024: हिंदू धर्म में पितृ पक्ष का बहुत महत्व होता है. पितरों की आत्मा की शांति के लिए श्राद्ध, दान-पिंड किया जाता है, लेकिन यदि किसी कारण से पंडित उपलब्ध नहीं हो पा रहें हैं तो आप स्वयं भी पितरों का पिंडदान कर सकते है.

ज़ी हिंदुस्तान वेब टीम Sun, 15 Sep 2024-9:30 pm,
1/6

Pitru Paksha 2024

पितृ पक्ष में पितरों के श्राद्ध कर्म के लिए पंडितों का होना आवश्यक माना गया है, लेकिन किसी कारण यदि पंडित उपस्थित न हो सकें तो इसके लिए हिंदू धर्म में समाधान भी बताया गया है.

 

2/6

Pitru Paksha 2024

भगवान सूर्य को जगत पंडित माना जाता है, यदि श्राद्ध कर्म के दौरान पंडित नहीं मिल पाते हैं तो आप सूर्य देव के सामने स्वयं खड़े होकर अपने पितरों का दान कर सकते हैं, चलिए जानते हैं इसकी पूजा-विधि क्या है?

 

3/6

Pitru Paksha 2024

स्वयं पिंडदान करने के लिए नदी में खड़े होकर अपने हाथ में जौ, तिल, चावल लेकर अपने पितरों का नाम लेकर भगवान सूर्य को अर्पित कर पितरों की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना करनी चाहिए.

4/6

Pitru Paksha 2024

यह प्रक्रिया आपको ग्यारह बार करनी पड़ेगी. इसके साथ ही कच्चा दूध, चावल के लड्डू, अदरक, सूखे आंवले और कच्ची सूत के धागे को जल में प्रवाहित करनी है.

 

5/6

Pitru Paksha 2024

इसके साथ ही दीपदान, तिलक, अक्षत, नारियल, फूल और मिठाई भी चढ़ाएं. पिंडदान करते समय इस बात का ध्यान रहे कि सिले हुए वस्त्र न पहने केवल साफ धोती ही पहन कर पिंडदान करना चाहिए.

6/6

Disclaimer

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी इंटरनेट से ली गई है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञों से सलाह जरूर लें.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link