Vinesh Phogat: बाल काटे, खून निकाला, रातभर नहीं सोई...विनेश ने वजन कम करने के लिए क्या कुछ नहीं किया! लेकिन..

Vinesh Phogat: पेरिस ओलंपिक 2024 में 50 किग्रा फ्रीस्टाइल कुश्ती के फाइनल से पहले विनेश फोगाट का अधिक वजन पाए जाने के बाद उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया है, लेकिन उन्होंने अपना वजन कम करने के लिए बहुत कोशिश की थी.

नितिन अरोड़ा Wed, 07 Aug 2024-2:21 pm,
1/5

भारत के लिए बुधवार को एक बुरी खबर सामने आई कि विनेश फोगाट अब पेरिस ओलंपिक से बाहर कर दी गई हैं. मंगलवार को फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनकर इतिहास रचने वाली विनेश फोगाट को बुधवार को वजन ज्यादा होने के चलते अयोग्य घोषित कर दिया गया.

2/5

फाइनल के दिन विनेश फोगाट का वजन 150 ग्राम अधिक पाया गया. अब विनेश को पेरिस ओलंपिक में कोई पदक नहीं मिलेगा, जबकि अगर वह आज का फाइनल हार भी जातीं तो तब भी वह सिल्वर मेडल भारत लेकर आतीं. विनेश का बुधवार को अमेरिका की सारा हिल्डेब्रांड से गोल्ड मेडल को लेकर मुकाबला था.

3/5

महिलाओं की 50 किग्रा फ्रीस्टाइल श्रेणी में विनेश फोगाट ने बीते दिन मंगलवार को हुईं तीनों की तीनों कुश्ती जीतीं थीं. लेकिन फाइनल से पहले आज दिन में उनकी वजन की जांच की गई तो वह 150 ग्राम तक बढ़ा हुआ था. यहां आपको बता दें कि बीती पूरी रात विनेश ने अपना वजन कम करने के लिए कड़ी मेहनत की थी.

4/5

विनेश पूरी रात सोई नहीं थीं. उन्होंने अपना अतिरिक्त वजन को कम करने के लिए बहुत कोशिश की. स्पोर्टस्टार के अनुसार, विनेश व उनके कोच और उनके स्टाफ ने पहलवान के वजन को कम करने के लिए हर संभव प्रयास किया. यहां तक कि विनेश के बाल काटे गए. उनका खून निकाला गया.

5/5

दरअसल, विनेश का मंगलवार को 2 किलो वजन ज्यादा था. जब उन्होंने सेमीफाइनल मैच जीता तो वह लगभग 52 किलो की थीं. उन्होंने बढ़ा हुआ 2 किलो वजन कम करने के लिए सबकुछ किया. साइकिल चलाती रहीं, स्किपिंग की. रातभर वजन कम करने की कोशिश की, लेकिन मात्र 50 ग्राम वजन ज्यादा होने के चलते वह बाहर हो गईं. बता दें कि कुश्ती का नियम कहता है कि पहलवान को सिर्फ 100 ग्राम वजन ज्यादा रखने की छूट होती है. ऐसे में विनेश का वजन 150 ग्राम ज्यादा था, तो 100 हटा दें तो केवल 50 ग्राम वजन ज्यादा होने के चलता भारतीयों को इतना बड़ा झटका लगा है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link