इराक में लड़कियों की शादी कानूनी तौर पर हो जाएगी 9 साल? बाल विवाह में ये देश भी हैं आगे

अमेरिका समेत लगभग 117 देशों में बाल विवाह की अनुमति है. `युनाइटेड नेशन पॉपुलेशन फंड` के मुताबिक विश्व स्तर पर हर 5 में से 1 लड़की 18 साल की उम्र से पहले या तो शादीशुदा हो जाती है या फिर अनौपचारिक संबंध में होती है.

श्रुति कौल Thu, 08 Aug 2024-8:52 pm,
1/5

iraq

साल 2016 में 'प्यू रिसर्च सेंटर' के एक डाटा के मुताबिक अमेरिका समेत लगभग 117 देशों में बाल विवाह की अनुमति है. 'युनाइटेड नेशन पॉपुलेशन फंड' के मुताबिक विश्व स्तर पर हर 5 में से 1 लड़की 18 साल की उम्र से पहले या तो शादीशुदा हो जाती है या फिर अनौपचारिक संबंध में होती है. 

2/5

iraq

बाल विवाह की समस्या मुख्य रूप से कम विकसित देशों में बेहद गंभीर है, जहां 36 प्रतिशत लड़कियों की शादी 18 साल की उम्र से पहले हो जाती है और 10 प्रतिशत लड़कियों की शादी 15 साल से पहले हो जाती है. 'स्टेटिस्टा' के मुताबिक यह समस्या अफ्रीकी देशों में सबसे ज्यादा है. 

 

3/5

iraq

नाइजर में लड़कियों के बाल विवाह का दर सबसे ज्यादा है. यहां 18 साल से कम उम्र की 75 प्रतिशत लड़कियां शादीशुदा हैं, जिनमें से लगभग 30 प्रतिशत लड़कियां 15 साल से कम उम्र की हैं. नाइजर के बाद सेंट्रल अफ्रीकन  रिपब्लिक, चाड और माली में भी लड़कियों की शादी की उम्र कानूनी तौर पर लड़कों से कम है. 

 

4/5

iraq

नाइजर और चाड में लड़कियों के लिए कानूनी उम्र 15 साल और लड़कों के लिए 18 साल है. गिनी में लड़कियों की शादी के लिए कानूनी उम्र 17 साल और लड़कों के लिए 18 साल है. UNFPA की एक स्टडी के मुताबिक 68 देशों में बाल विवाह, जो इन विवाहों का 90 प्रतिशत है साल 2030 तक लगभग 35 बिलियन डॉलर की लागत से समाप्त किया जा सकता है. 

5/5

iraq

इराकी लोगों ने इस नए कानून के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया है. उनका मानना है कि यह कानून इराक में महिलाओं और बच्चों के अधिकारों पर नकारात्मक तरीके से प्रभाव डालेगा. कानून को लेकर महिला अधिकार कार्यकर्ता सुहलिया अल असम ने कहा,' इराकी समुदाय इन प्रस्तावों को अस्वीकार करता है. यह कदम इराक की महिलाओं और पुरुषों दोनों के लिए अपमानजनक है. हम इसी के विरोध में सालों से लड़ रहे हैं.' 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link