कंडोम यूज करते समय ना करें जल्दबाजी, एक सेकेंड को पैकेट पलटकर जरूर देखें

Condom Expiry Date: कंडोम से जुड़ी कई ऐसी बाते हैं जिसके बारे में बहुत कम लोगों ही जानकारी है. क्या आप जानते हैं कंडोम की एक्सपायरी डेट होती है. एक्सपायटी कंडोम का इस्तेमाल करने से कई तरह के नुकसान हो सकते हैं.

ज़ी हिंदुस्तान वेब टीम Tue, 24 Sep 2024-2:45 pm,
1/5

Expired condoms Side effects

क्या कंडोम की एक्सपायरी डेट होती है: कंडोम की भी एक्सपायरी डेट होती है. ऐसे में जब भी आप कंडोम खरीदने जाते हैं तो उसकी एक्सपायरी डेट जरूर चेक करें. हर कंडोम के पैकेट पर उसकी एक्सपायरी डेट लिखी होती है. 

 

2/5

Condom expiry duration

किस तरह का कंडोम यूज नहीं करना चाहिए: कंडोम केवल एक्सपायरी डेट की वजह से ही खराब नहीं होता है बल्कि अगर कंडोम सूखा हो या फिर चिपचिपा हो तो उसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. ऐसे में आप इस तरह के कंडोम का इस्तेमाल न करें. कंडोम की एक्सपायरी डेट 3 से 4 साल तक की होती है. 

 

3/5

Condom Expiry Date facts

एक्सपायर कंडोम का इस्तेमाल करने से क्या होगा: एक्सपायर कंडोम का इस्तेमाल करने से यौन संचारित रोग होने का खतरा रहता है. एक्सपायरी कंडोम यूज करने से उसके लीक और फटने का खतरा बना रहता है. जिससे अनचाही प्रेग्नेंसी हो सकती है. ऐसे में कंडोम खरीदने से एक्सपायरी डेट जरूर चेक करें. 

 

4/5

Expired condoms Side effects

महिलाओं को होती है ये समस्या: एक्सपायर कंडोम का इस्तेमाल करने से महिलाओं को वजाइना में खुजली की समस्या हो सकती हैं. वहीं लंबे समय तक एक्सपायरी डेट कंडोम का यूज करने से इंफेक्शन बी हो सकता है. ऐसे में एक्सपायरी डेट जरूर चेक करना चाहिए. 

5/5

Disclaimer

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link