Ismail Haniyeh Net Worth: इस्माइल हानिया जीता था लग्जरी लाइफ, कुल संपत्ति जान चौंक जाएंगे आप!

Ismail Haniya Net Worth: हमास के चीफ इस्माइल हानिया की तेहरान में मौत हो गई है. उसके बेटे और पोते-पोती पहले ही मारे जा चुके हैं. इस्माइल हानिया की मौत की पुष्टि हमास द्वारा कर दी गई है. साथ ही हमास ने इजराइल पर हानिया की हत्या करने का आरोप लगाया है.

ज़ी हिंदुस्तान वेब टीम Wed, 31 Jul 2024-12:58 pm,
1/5

हमास चीफ मारा गया

हमास के चीफ इस्माइल हानिया की ईरान के तेहरान में मौत हो गई है. दावा किया जा रहा है कि इजराइल ने ही इस्माइल हानिया को मारा है. हमास ने हानिया की मौत की पुष्टि करते हुए कहा- ईरान के तेहरान में इस्माइल हानिया की इजराइली रेड में मौत हुई है. हालांकि, इजराइल ने पुष्टि नहीं की है कि उनकी ओर से इस्माइल हानिया को मारा गया है. 

 

2/5

इजराइल ने क्या कहा

इजराइल ने भले इस्माइल हानिया की मौत का अभी तक जिम्मा न लिया हो. लेकिन उनके हेरिटेज मंत्री का एक बयान सामने आया है. इजराइल के हेरिटेज मंत्री अमिचय एलियाहू ने कहा है कि दुनिया से गंदगी इसी तरह साफ़ होनी चाहिए. कोई काल्पनिक शांति या सरेंडर समझौता नहीं करेंगे.

3/5

कतर में रहता था हानिया

बता दें कि इस्माइल हानिया कतर की राजधानी दोहा में लग्जरी लाइफ जीता था. यहीं से वह हमास को ऑपरेट करता था.  मिस्र ने हानिया पर साल 2017 में के गाजा पट्टी आने पर बैन लगा दिया था. हानिया भले गाजा पट्टी से बाहर था, लेकिन वह हमास की आर्थिक और कूटनीतिक सहायता करता था.

4/5

हानिया की नेट वर्थ

मीडिया रिपोर्ट्स मानें तो इस्माइल हानिया की कुल संपत्ति 16 हजार करोड़ रुपए की थी. दोहा में उसका एक पेंट हाउस भी था. ये बिलकुल एक फाइव स्टार होटल जैसा था. हानिया के पास 25 से ज्यादा लग्जरी गाड़ियां भी थीं. उसने एक प्राइवेट जेट भी खरीदा था.

 

 

5/5

कैसे करता था कमाई

गाजा से मिस्र एक सुरंग जाती है. इस सुरंग से जाने वाले सामान पर हानिया और हमास के अन्य सीनियर लीडर्स मोटा टैक्स वसूलते थे. रिपोर्ट्स के मुताबिक, यहां से होने वाले व्यापार पर 20 प्रतिशत टैक्स लगाते थे. यहां से होने वाली वसूली से हमास के 1700 अधिकारियों अरबपति बनाया.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link