National Space Day: ISRO ने दिखाई चांद की सतह, आप भी देखें ये खास तस्वीरें

National Space Day: नेशनल स्पेस डे के मौके पर ISRO ने कुछ खास तस्वीरें साझा की हैं, जिनमें चांद की सतह को बेहद नजदीक से देखा जा सकता है. चांद की सतह भी आपको एकदम धरती जैसी ही नजर आएगी. इन तस्वीरों को गौर से देखिए.

ज़ी हिंदुस्तान वेब टीम Fri, 23 Aug 2024-8:14 am,
1/5

नेशनल स्पेस डे

23 अगस्त, 2024 को देश में पहली बार भारतीय अंतरिक्ष दिवस मनाया जा रहा है. इसको लेकर सभी उत्साहित हैं. इसरो ने इस दिन को खास बनाने के लिए कुछ तस्वीरें भी साझा की हैं. ये 'चंद्रयान-3 मिशन' से जुडी तस्वीरें हैं. इन फोटोज के जरिये आप चांद की सतह को बेहद नजदीक से देख सकते हैं. 

2/5

चंद्रयान 3 मिशन

बता दें कि आज ही के दिन 'चंद्रयान-3 मिशन' को एक साल पूरा हुआ है. एक साल पहले आज के ही दिन चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव विक्रम लैंडर ने सॉफ्ट लैंडिंग की थी. इससे पहले ऐसा सिर्फ अमेरिका, चीन और रूस ने किया था. ये इतिहास बनाने वाला भारत चौथा देश बन गया था.

 

3/5

क्यों मनाया जाता है नेशनल स्पेस डे?

'चंद्रयान-3' मिशन के बाद इसी दिन (23 अगस्त) को नेशनल स्पेस डे (राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस) के रूप में मनाने का फैसला किया गया था. इस दिन को लेकर खासकर वैज्ञानिक वर्ग में उत्साह देखने को मिल रहा है. साइंस के क्षेत्र में भारत लगातार प्रगति कर रहा है.

4/5

प्रज्ञान रोवर की तस्वीरें

ISRO द्वारा साझा की गई इन तस्वीरों में विक्रम लैंडर भी नजर आ रहा है. जब प्रज्ञान रोवर चांद पर पहुंचा, तब उसने कई सारी तस्वीरें इसरो को भेजी थी. इसरों ने इन्हीं में से कुछ सुंदर और खास तस्वीरों को सोशल मीडिया पर अपलोड किया है.

 

5/5

नेशनल स्पेस डे पर इसरो ने क्या लिखा?

ISRO ने लिखा- विक्रम लैंडर का कैमरा रंगीन था. प्रज्ञान रोवर में लगा कैमरा ब्लैक एंड व्हाइट था. हम सब ये जानते हैं कि मिशन से जुड़ी उम्मीदें पूरी नहीं हो पाईं. चंद्रमा के साउथ पोल की मिट्टी उम्मीदों से एकदम विपरीत थी.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link