Jitiya Vrat 2024: जितिया व्रत के दौरान इन 3 नियमों की करें पालना, नहीं तो अधूरा रह जाएगी पूजा!

Jitiya Vrat 2024 Rules: 25 सितंबर को जितिया व्रत है. माताएं अपने पुत्र की लंबी आयु के लिए ये व्रत रखती हैं. जिन महिलाओं को बच्चे नहीं हुए वे भी ये व्रत रखती हैं. इस दौरान कुछ नियमों को फॉलो करना जरूरी है.

ज़ी हिंदुस्तान वेब टीम Sat, 21 Sep 2024-2:58 pm,
1/5

जितिया व्रत

जितिया व्रत हिंदू धर्म में काफी महत्व रखता है. इसे जीवित्पुत्रिका के नाम से भी जाना जाता है. इस दिन माताएं अपने बच्चों की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती हैं. इसके अलावा, जिन्हें संतान प्राप्ति नहीं होती, उन्हें भी जितिया व्रत करने के लिए कहा जाता है.

 

2/5

जितिया व्रत कब है?

जितिया व्रत हर साल आश्विन माह को कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि पर आता है. इस साल जितिया व्रत 25 सितंबर, 2024 को है. इस दिन पूजा का शुभ मुहूर्त सुबह 10:41 से दोपहर 12:12 बजे तक है.

 

3/5

जितिया व्रत का पहला नियम

जितिया व्रत के दौरान नहाय-खाय की पूजा होती है. यह 24 सितंबर, 2024 को है. स्नान करने के बाद देवी-देवताओं की पूजा जरूर करें. ध्यान रहे, इस दिन सिर्फ एक बार भोजन करना है. ये भोजन भी सात्विक ही होना चाहिए.

 

4/5

जितिया व्रत का दूसरा नियम

जितिया व्रत निर्जला होता है. इस दिन आपको खाना-पीना भी नहीं करना चाहिए. अगर आपने एक बार ये व्रत रख लिया तो आपको हर साल जितिया व्रत रखना होगा. आप इसे बीच में नहीं छोड़ सकते.

 

5/5

जितिया व्रत का तीसरा नियम

जितिया व्रत वाले दिन सूर्य देव की उपासना करना न भूलें. सूर्य देव जल का अर्घ्य नहीं देंगे तो आपकी इच्छा पूरी नहीं होगी. इसके अलावा, इस दिन तामसिक चीजों का सेवन भी न करें. (Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link