जानें तिलक लगाने के पीछे का धार्मिक महत्व और कौन सा तिलक होता है शुभ

सनातन धर्म में तिलक या टीका लगाने की परंपरा सदियों से चली आ रही है. तिलक लगाए बिना पूजा अधूरी मानी जाती है. तिलक लगाना काफी महत्वपूर्ण माना जाता है. इसके पीछे कई सारे कारण हैं, आइए जानते हैं.

ज़ी हिंदुस्तान वेब टीम Tue, 21 Nov 2023-3:18 pm,
1/5

माना जाता है कि तिलक लगाने से पूजा के दौरान दिव्य ऊर्जाओं को बढ़ावा मिलता है. कहा जाता है कि तिलक लगाने से इंसान आध्यात्मिक दुनिया से जुड़ता है.

2/5

तिलक लगाने से आप से नकारात्मक शक्तियां भी दूर रहती हैं और नेगेटिव एनर्जी आकर्षित नहीं होती. तिलक लगाने से एकाग्रता के साथ ध्यान बना रहता है. इसके अलावा शरीर में कई सकारात्मक एनर्जी पैदा होती हैं.

3/5

तनाव, स्ट्रैस को दूर करने के लिए और मानसिक स्थिति को मजबूत करने के लिए रोज चंदन का तिलक लगाना चाहिए. हल्दी का तिलक लगाने से मन को शांति मिलती है और इसके अलावा दिमाग शुद्ध रहता है.

4/5

आत्मविश्वास को मजबूत करने के लिए कुमकुम का तिलक काफी मददगार माना जाता है. इसके अलावा मंगल को मजबूत करने के लिए भी कुमकुम का तिलक लगाना शुभ माना जाता है.

5/5

तिलक लगाने से आप अपने ग्रहों को भी मजबूत कर सकते हैं. आप बुध ग्रह को मजबूत करने के लिए अष्टगंध का तिलक लगा सकते हैं. गुरु ग्रह को मजबूत करने के लिए आपको केसर का तिलक लगाना चाहिए.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link