अत्याधिक किशमिश का सेवन बन सकता है डिहाइड्रेशन से लेकर सांस की दिक्कतों का कारण, हो जाएं सतर्क

किशमिश हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. इसका स्वाद भी लोगों को खूब पसंद आता है. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व आपके शरीर को स्वस्थ रखने में सहायता करते हैं. लेकिन अगर आप जरूरत से ज्यादा इसका सेवन करते हैं तो ये आपके लिए काफी नुकसानदायक भी साबित हो सकता है.

ज़ी हिंदुस्तान वेब टीम Fri, 08 Dec 2023-6:23 pm,
1/5

डायबिटीज के मरीज अगर अधिक मात्रा में किशमिश का सेवन करते हैं तो इससे उनका ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है. ऐसे में उन्हें सीमित मात्रा में ही किशमिश का सेवन करना चाहिए.

2/5

अत्यधिक किशमिश के सेवन से आपको कई बार सांस की दिक्कतों का भी सामना करना पर सकता है. ऐसे में अगर आपको सांस से जुड़ी कोई समस्या है तो आपको केवल डॉक्टर के सुझाव पर ही किशमिश का सेवन करना चाहिए.  

3/5

किशमिश फाइबर से भरपूर होते हैं. अगर आप इसका अधिक सेवन करते हैं तो इससे आपको डिहाइड्रेशन की समस्या का सामना करना पर सकता है.

 

4/5

किशमिश के अधिक सेवन से आपको पेट से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. वहीं इससे आपको स्किन एलर्जी जैसे की रैशेज और रेडनेस का भी सामना करना पर सकता है.

5/5

जरूरत से ज्यादा अगर आप किशमिश का सेवन करते हैं तो इससे आपके वजन पर भी असर पर सकता है. इसमें काफी मात्रा में ग्लूकोज और फ्रुक्टोज पाए जाते हैं, जो आपके वजन को तेजी से बढ़ाने का काम कर सकते हैं.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link