100 साल तक हेल्दी रहेगा शरीर का हर एक हिस्सा, गांठ बांध लें ये 5 आसान बातें

Lifestyle Tips: लंबे समय तक हेल्दी और फिट रहने के लिए फिजिकल के साथ अपनी मेंटल हेल्थ पर भी फोकस करें. इसके लिए नियमित 7-8 घंटे की नींद लें और अपनी डाइट में फल-सब्जियों का खूब सेवन करें.

श्रुति कौल Mon, 30 Sep 2024-11:40 am,
1/6

food

मेडिटेरेनियन डाइट:  इस डाइट में काफी मात्रा में फल, सब्जियां, ऑलिव ऑयल और फिश का सेवन किया जाता है. 'बर्सिलोना यूनिवर्सिटी' की ओर से 20 साल तक की गई एक स्टडी में पाया गया कि मेडिटेरेनियन डाइट फॉलो करने से हम लंबे समय तक हेल्दी जीवित रह सकते हैं.    

2/6

exercise

एक्सरसाइज: शरीर को लंबे समय तक हेल्दी रखने के लिए नियमित एक्सरसाइज भी करते रहें. इससे आपकी मसल्स मजबूत होंगी. वहीं वेट ट्रेनिंग करने से हमारी हड्डियां भी मजबूत होती हैं, जिससे बढ़ती उम्र में हड्डियों से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा नहीं रहता है. 

 

3/6

smoking

स्मोकिंग छोड़ें: जो लोग स्मोकिंग करते हैं उनमें हार्ट से जुड़ी बीमारियों का काफी खतरा रहता है. इसलिए धूम्रपान न करें और लगातार अपना ब्लड प्रेशर चेक करवाते रहें. इसके साथ ही अपनी लाइफस्टाइल को भी ठीक रखें. इससे भी आप लंबे समय तक हेल्दी रहेंगे. 

4/6

skin

स्किन का ध्यान रखें: अपनी स्किन को हेल्दी रखें. इसके लिए प्रतिदिन 2-3 लीटर तक पानी पिएं. चेहरे को स्किन कैंसर से बचाने के लिए सनस्क्रीन लगाएं. इसके अलावा हमेशा हेल्दी डाइट ही लें. खासतौर पर फल-सब्जियों का खूब सेवन करें, जिससे आपकी स्किन हेल्दी रहेगी. 

5/6

sleep

दिमाग पर भी ध्यान दें: लंबे समय तक हेल्दी और फिट रहने के लिए फिजिकल के साथ अपनी मेंटल हेल्थ पर भी फोकस करें. इसके लिए नियमित 7-8 घंटे की नींद लें और अपनी डाइट में फल-सब्जियों का खूब सेवन करें. इसके अलावा नियमित एक्सरसाइज भी करें.  

6/6

zee bharat

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link