महंगे कपड़े-परफ्यूम नहीं अपनी बॉडी लैंग्वेज से जीतें लोगों का दिल, इन 5 तरीकों से लाएं सुधार

Tips To Boost Body Language: अच्छा कॉन्फिडेंस न सिर्फ कपड़ों और जूतों से आता है बल्कि यह आपकी बॉडी लैंग्वेज पर भी निर्भर करता है. चलिए जानते हैं उन टिप्स के बारे में जो आपकी बॉडी लैंग्वेज को इंप्रूव करने में मदद करेंगे.

श्रुति कौल Fri, 04 Oct 2024-2:44 pm,
1/5

posture

खड़े होने का तरीका: जब भी आप खड़े हों अपने पोश्चर को सीधा रखें और अपने कंधों को पीछे की ओर रखें. सीधा खड़े होने से पर्सनैलिटी में सकारात्मक इंपेशन पड़ता है. इससे आप मजबूत और कॉन्फिडेंट दिखते हैं. झुककर खड़े होने से पर्सनैलिटी में बुरा प्रभाव पड़ता है. 

 

2/5

contact

आई कॉन्टैक्ट: हमेशा बात करते समय सामने वाले व्यक्ति की आंखों में देखें. ऐसा करने से लोगों के मन में आपके लिए इज्जत और भी ज्यादा बढ़ेगी. इससे लोग आपकी बातों पर आसानी से भरोसा भी करेंगे. इसलिए कभी भी बात करते समय इधर-उधर न देखें. 

 

3/5

handshake

हाथ मिलाने का सही तरीका: किसी से भी हाथ मिलाते समय मजबूती से हैंडेशक करें. इससे आपकी पर्सनैलिटी लोगों को आत्मविश्वास से भरी हुई नजर आएगी. वहीं बात करते समय सामने वाले के कंधे पर हाथ रखने या उनकी बॉडी टच करने से भी परहेज करें. 

4/5

pocket

पॉकेट में हाथ रखना: कई लोगों की आदत होती है कि वे बात करते समय अपने हाथों को पैंट की जेब में डालते हैं. ये तरीका सही नहीं माना जाता है. बात करते समय हमेशा अपने हाथों को खुला रखें. इससे आप ज्यादा आत्मविश्वासी नजर आएंगे. इससे आपकी पर्सनैलिटी भी निखरेगी. 

 

5/5

smile

मुस्कुराना: बातचीत के दौरान मुस्कुराना अच्छी बात है, लेकिन अगर आप कुछ ज्यादा ही मुस्कुराकर या हंसकर बात करते हैं तो ऐसा करने से बचें. इससे लोग आपको सीरियस नहीं लेंगे. शांत होकर अपनी बात को सामने रखें इससे लोग आपकी बातों को वैल्यू देंगे.  

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link