सितंबर में किचन गार्डन में बो दें ये 5 बीज, सर्दियों में मिलेंगी एकदम फ्रेश सब्जियां

Vegetables To Grow In September: सर्दियां आते ही बाजार में सब्जियों की वैराइटी काफी बढ़ जाती है. आप चाहें तो अपने किचन गार्डन में सितंबर के महीने में इन सब्जियों को उगा सकते हैं. ये सब्जियां सर्दियों में आपको पौधों में लगे हुए मिलेंगे.

श्रुति कौल Sun, 22 Sep 2024-2:15 pm,
1/5

capsicum

शिमला मिर्च: किचन गार्डन में शिमला मिर्च उगाने के लिए आप ताजी शिमला मिर्च के बीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए इन बीजों को सबसे पहले एक गमले में बो दें. इनसे जैसे ही पौधें निकल आएं तो इन्हें अलग-अलग गमलों में ट्रांसफर कर दें. इन पौधों में नियमित खाद-पानी देने से इसमें 3 महीने के अंदर फल आना शुरु हो जाएंगे. 

 

2/5

gobhi

गोभी: सर्दियों में गोभी का सेवन काफी मात्रा में किया जाता है. अगर आप भी सर्दियों में गोभी खाना चाहते हैं तो सितंबर के महीने में इसके बीज बो सकते हैं. इसके लिए गमलों में पॉटिंग मिक्स तैयार करके समान दूरी पर बीज बो दें. ये बीज हफ्तेभर में अंकुरित हो जाएंगे और 1 महीने में ही पौधे बन जाएंगे. इसके बाद इन पौधों को अलग-अलग गमलों में लगा सकते हैं. 2-3 महीनों के अंदर इनमें आपको गोभी दिखेगी. 

 

3/5

brinjal

बैंगन: किचन गार्डन में बैंगन उगाने के लिए इसके बीज उस गमले में लगाएं जिसमें बालू ज्यादा मात्रा में हो. इसमें थोड़ा सा गोबर और मिट्टी भी लगाएं. गमले को धूप और छांव दोनों वाली जगह पर रखें और हर 15 दिन में इसमें खाद डालते रहें. हफ्तेभर के अंदर इसमें बीज अंकुरित हो जाएंगे और 3 महीने के अंदर आपको इसमें बैंगन नजर आएंगे. 

4/5

chilli

हरी मिर्च: आप ने किचन गार्डन में हरी मिर्च भी उगा सकते हैं. इसके लिए सूखी मिर्च के बीज निकाल लें और इन्हें पॉटिंग मिक्स वाले गमले में डालकर इसमें पानी का छिड़काव करें. कुछ ही दिनों में आपको गमले में पौधे दिखने लगेंगे. इनमें जब 4-5 पत्ते आ जाएं तब इन्हें सावधानी से किसी बड़े गमले में ट्रांसफर कर दें. 

5/5

tomato

टमाटर: सितंबर के महीने में आप गमले में टमाटर भी बो सकते हैं. इसके लिए एक चौड़ा गमला लें और इसमें पॉटिंग मिक्स तैयार कर लें. अब इसमें टमाटर के बीज डालकर पानी का छिड़काव कर लें. कुछ दिनों में इन बीजों के पौधे बनने पर इन्हें गमलों में ट्रांसफर कर दें. 2-3 महीनों में इनमें टमाटर नजर आने लगेंगे. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link