कंप्यूटर से भी ज्यादा तेज होगा दिमाग, बस रात को कर लें ये 1 काम

दिमाग शरीर का सबसे जरूरी हिस्सा है. दिमाग को स्वस्थ बनाने डाइट में कुछ बदलाव कर सकते हैं. आइए जानते हैं रात के समय दिमाग को तेज करने के लिए क्या करना चाहिए.

ज़ी हिंदुस्तान वेब टीम Sun, 01 Sep 2024-8:51 pm,
1/6

अच्छी नींद

रात को दूध पीकर सोने से नींद अच्छी आती है. साइंस डायरेक्ट के अनुसार दूध शरीर में मेलाटोनिन हार्मोन बनाता है. मेलाटोनिन हार्मोन से इंसान को अच्छी नींद आती है. रात को सोने से पहले दूध और बादाम का सेवन करना चाहिए. 

2/6

हड्डियां

दूध पीने से शरीर को जरूरी कैल्शियम मिलता है. जो कि हड्डियों के विकास के लिए बेहद जरूरी होता है. बादाम और दूध का सेवन करने से हड्डियों से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. 

3/6

ब्रेन के लिए

बादा में रॉबोफ्लेविन और एल करनीटाईयन जैसे तत्व पाए जाते हैं जो कि ब्रेन सेल्स को रिपेयर करने में मददगार होते हैं. ऐसे में दूध के साथ बादाम का सेवन करने से दिमाग की कोशिकाएं तेज होती है. रोजाना दूध और बादाम का सेवन करने से याददाश्त भी अच्छी होती है. 

4/6

कोलेस्ट्रॉल

बादाम और दूध का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कंट्रोल रहता है. दूध और बादाम का सेवन करने से दिल की बीमारियों का रिस्क भी कम हो जाता है. 

5/6

milk with almonds good for brain health

पीने का सही समय 

रात को सोने से लगभग 1-2 घंटे पहले दूध पीना चाहिए. वहीं कुछ लोग दूध में चीनी डालकर पीते हैं वहीं आप कोशिश करें कि आपके दूध में चीनी बिल्कुल भी ना हो. 

6/6

Disclaimer

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link