Pitru Paksha 2024: श्राद्ध के दौरान क्यों नहीं खा सकते नॉनवेज? इस कारण से माना जाता है अशुभ

Pitru Paksha 2024: कई हिंदू धार्मिक शास्त्रों में श्राद्ध के दौरान लहसुन-प्याज का सेवन भी वर्जित माना गया है. माना जाता है कि लहसुन-प्याज तामसिक प्रकृति के हैं, जिनका सेवन करने से व्यक्ति की इंद्रियों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है.

श्रुति कौल Tue, 17 Sep 2024-12:24 pm,
1/6

pitru paksh

गरुड़ पुराण, अग्नि पुराण और वायु पुराण जसे शास्त्रों में श्राद्ध से जुड़ी जानकारी के बारे में बताया गया है. हिंदू मान्यताओं के मुताबिक हमारी 3 पूर्ववती पीढ़ियां पितृ लोक में निवास करती हैं. इसे स्वर्ग और जमीन के बीच का क्षेत्र माना जाता है, जिसपर मृत्यु के देवता यम का अधिकार होता है. 

2/6

pitru paksh

माना जाता है कि अगली पीढ़ी में किसी भी व्यक्ति की मृत्यु होने पर पहली पीढ़ी उनका श्राद्ध करती है और उन्हें भगवान के करीब ले जाती है. सिर्फ आखिर के 3 पीढ़ियों के पास ही श्राद्ध करने का अधिकार होता है. यह भी माना जाता है कि श्राद्ध की प्रक्रिया सही से न होने पर पूर्वज नाराज भी हो सकते हैं. इसके चलते वे अगली पीढ़ी को श्राप भी दे सकते हैं, जिससे पितृदोष लग सकता है.  

3/6

pitru paksh

पितृ पक्ष की इस अवधि के दौरान हिंदू धर्म के लोग सिर्फ शाकाहारी भोजन ही खाते हैं. पितृ पूजा के बाद ब्राह्मणों को भोजन दान किया जाता है. कई लोग महादान भी करते हैं, जिसमें उन्हें दक्षिणा, कपड़े, मिठाई और फलों का दान दिया जाता है. माना जाता है कि ब्राह्मणों को दिया गया दान पूर्वजों तक पहुंचता है.

 

4/6

श्राद्ध की इस अवधि में मांस, मछली, अंडा और शराब जैसी चीजों का बिल्कुल भी सेवन नहीं करना चाहिए. इन चीजों को अशुभ माना जाता है. पूर्वजों को मृत्युचक्र से मुक्ति दिलाने के लिए किये जा रहे इस अनुष्ठान के बीच में किसी भी तरह की बाधा न आए इसलिए इन चीजों का सेवन नहीं किया जाता है.  इन रीति रिवाजों को सही से फॉलो न करने पर पितृदोष का सामना करना पड़ सकता है.   

5/6

pitru paksh

कई हिंदू धार्मिक शास्त्रों में श्राद्ध के दौरान लहसुन-प्याज का सेवन भी वर्जित माना गया है. माना जाता है कि लहसुन-प्याज तामसिक प्रकृति के हैं, जिनका सेवन करने से व्यक्ति की इंद्रियों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. ऐसे में इस दौरान लहसुन-प्याज के बिना भोजन पकाने और खाने की सलाह दी जाती है.

6/6

zee bharat

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link