घर बैठे ही आप भी कम कर सकते हैं प्रदूषण, आज ही लगा लीजिए ये पौधे

दिल्ली में इस समय प्रदूषण काफी फैल रहा है. पंजाब और हरियाणा में पराली जलाए जाने के बाद अब दिवाली में जलाए गए पटाखों की वजह से दिल्ली की हवा जहरीली हो चुकी है. इस प्रदूषण की वजह से कई लोगों का घरों से निकलना मुश्किल हो गया है साथ ही कई लोग इससे बीमार भी हो रहे हैं. इस भयंकर प्रदूषण से निजात पाने के लिए आप अपने घरों में कुछ पौधे लगा सकते हैं. इन पौधे की स्वच्छ हवा की वजह से आपको अपने घरों में प्रदूषण से राहत मिलने मदद मिलती है.

ज़ी हिंदुस्तान वेब टीम Sat, 18 Nov 2023-4:36 pm,
1/5

आप प्रदूषण से बचने के लिए घर में अनानास का पौधा लगा सकते हैं. अनानास का पौधा रात के समय स्वच्छ हवा छोड़ता है जिसकी वजह से हवा साफ स्वच्छ हो जाती है. साथ ही आपको प्रदूषण से भी राहत मिलती है. इसके साथ ही आप अपने घरों में गोल्डन पोथोस का पौधा भी लगा सकते हैं. ये पौधा दिखने में भी काफी खूबसूरत होता है.

2/5

आप अपने घर में एलोवेरा के पौधे को भी रोप सकते हैं. ये आपके लिए काफी फायदेमंद भी होता है. इसकी वजह से वायु प्रदूषण को रोकने में मदद मिलती है. इस पौधे की सबसे बड़ी खासियत ये है की आपको इसमें ज्यादा पानी डालने की भी जरूरत नहीं पड़ती है. इसके अलावा ये आपकी त्वचा के लिए भी काफी लाभदायक होता है.

 

3/5

नाग पौधा भी प्रदूषण को रोकने के लिए बहुत लाभदायक होता है. ये 2 मीटर तक ऊंचा होता है. ये पौधा हवा को साफ रखने में काफी फायदेमंद होता है. इसके साथ ही आप पाम के पौधे को भी घर में ला सकते हैं. बैम्बू पाम का पौधा दो साइज में आता है. एक थोड़ा बड़ा होता है और दूसरा छोटा होता है. यह पौधा हवा को साफ करने में मदद करता है.

 

4/5

इसके अलावा आप अपने घर में लेडी पाम का पौधा भी लेकर आ सकते हैं. यह बहुत ही अच्छा पौधा माना जाता है. आपको इसे कभी भी धूप में नहीं रखना चाहिए. यह पौधा हवा को साफ करने में काफी मददगार होता है. इसकी वजह से आपके आस पास की जगहों में हवा स्वच्छ रहती है.

5/5

तुलसी का पौधा हिंदू धर्म में काफी शुभ माना जाता है. ये पौधा 24 घंटों में से 20 घंटों के लिए ऑक्सीजन छोड़ता है. तुलसी को एक नेचुरल एयर प्यूरीफायर के रूप में भी जाना जाता है. इसे घर लगाने से आपको कई दूसरे फायदे भी मिलते हैं साथ ही ये आपकी सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link