पीएम मोदी अचानक पहुंचे नए संसद भवन, फिर क्या हुआ तस्वीरों में देखिए..

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए संसद भवन का औचक दौरा किया. उन्होंने इस दौरान विभिन्न कार्यों का निरीक्षण किया और जायजा लिया.

ज़ी हिंदुस्तान वेब टीम Fri, 21 Apr 2023-12:23 pm,
1/8

संसद भवन का औचक निरीक्षण

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बृहस्पतिवार शाम को नए संसद भवन का औचक निरीक्षण किया और विभिन्न कार्यों का जायजा लिया. इस दौरान उन्होंने निर्माण श्रमिकों से बातचीत भी की.

2/8

सुविधाओं का लिया जायजा

प्रधानमंत्री ने इमारत के अंदर एक घंटे से अधिक समय बिताया. सूत्रों ने बताया कि लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के साथ मोदी ने संसद के दोनों सदनों में प्रस्तावित सुविधाओं का जायजा लिया.

3/8

कब होगा उद्घाटन?

उन्होंने कहा कि उन्होंने निर्माण श्रमिकों के साथ भी बातचीत की. नए भवन के पिछले साल नवंबर तक पूरा होने की उम्मीद थी. अब इसका जल्द ही इसका उद्घाटन होने की संभावना है.

4/8

आधुनिक सुविधाएं

दिसंबर 2020 में प्रधानमंत्री मोदी ने नए संसद भवन की आधारशिला रखी थी जिसमें आधुनिक सुविधाएं होंगी.

5/8

टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड

टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड 2020 में 971 करोड़ रुपये में परियोजना का ठेका मिलने के बाद इमारत का निर्माण कर रही है. हालांकि, माना जाता है कि परियोजना की लागत अधिक हो गई है.

6/8

नए संसद भवन में क्या-क्या?

नए भवन में भारत की लोकतांत्रिक विरासत को प्रदर्शित करने के लिए एक भव्य संविधान हॉल, संसद सदस्यों के लिए एक लाउंज, एक पुस्तकालय, कई समिति कक्ष, भोजन क्षेत्र और पर्याप्त पार्किंग स्थान भी होगा.

7/8

सेंट्रल विस्टा पुनर्विकास परियोजना

सेंट्रल विस्टा पुनर्विकास परियोजना के तहत, सरकार एक एक्जीक्यूटिव एन्क्लेव का भी निर्माण करेगी जिसमें एक नया प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ), कैबिनेट सचिवालय, इंडिया हाउस और राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय होगा.

8/8

दोनों सदनों के लिए ये सुविधाएं

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के साथ मोदी ने संसद के दोनों सदनों के लिए सुविधाओं का जायजा लिया. पीएम मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री ने निर्माण श्रमिकों के साथ भी बातचीत की.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link