पंपकिन समेत सभी सीड्स को भूनकर खाना चाहिए या कच्चा, जानें एक्सपर्ट की राय

Raw Or Roasted: How To Eat Seeds इन दिनों हेल्दी और फिट रहने के लिए नट्स के साथ सीड्स का भी काफी ट्रेंड देखने को मिल रहा है. लोग हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए अपनी डाइट में फ्लैक्स सीड्स, पंपकिन सीड्स, सूरजमुखी के बीज को शामिल कर रहे हैं. लेकिन इसे खाने का सही तरीका क्या है. आइए जानते हैं सीड्स खाने का सही तरीका क्या है.

ज़ी हिंदुस्तान वेब टीम Sat, 10 Aug 2024-1:08 pm,
1/5

पंपकिन सीड्स

पंपकिन सीड्स जिसे हिंदी में कद्दू के बीज कहा जाता है. कद्दू के बीज में विटामिन ई, प्रोटीन, हाई फाइबर पाया जाता है. पंपकिन सीड्स बीपी कंट्रोल करने में मददगार होता है. पंपकिन सीड्स खाने का सही तरीका क्या है. एक्सपर्ट से जानते हैं पंपकिन सीड्स को कच्चा खाना चाहिए? क्या पंपकिन सीड्स को भूनकर खाना चाहिए? 

2/5

कच्चा या भूनकर कैसे खाएं पंपकिन सीड्स

डायटीशियन शिखा अग्रवाल शर्मा के अनुसरा पंपकिन सीड्स को दोनों तरह से खा सकते हैं. इससे शरीर को फायदा मिलता है. रॉ यानी कच्चा पंपकिन सीड्स में हाई मात्रा में विटामिन ई पाया जाता है. जिन लोगों का पेट यानी पाचन सहीं से काम नहीं करता है उन लोगों को पंपकिन सीड्स भूनकर खाना चाहिए. भूना हुआ पंपकिन सीड्स आसानी से पच जाता है. 

3/5

फ्लैक्स सीड्स

फ्लैक्स सीड्स यानी अलसी के बीज में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है. अलसी के बीज को रोस्ट करने खाना चाहिए, कच्चा खाने से इतना फायदा नहीं मिलता है. भूना हुआ बीज आसानी से पच जाता है. 

4/5

सूरजमुखी के बीज

सूरजमुखी के बीज में कैल्शियम, प्रोटीन और फैटी एसिड्स पाया जाता है. सूरजमुखी के बीजों को भिगोकर खाना चाहिए. इसके अलावा इसे आप रोस्ट करके भी खा सकते हैं. 

5/5

Disclaimer

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी एक्सपर्ट की सलाह पर आधारित है, Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link