बरसात के मौसम में स्किन पर आता है जरुरत से ज्यादा ऑयल, अपनाएं ये टिप्स दूर होगी चिपचिपाहट

बरसात के मौसम में नमी बढ़ जाती है जिसका असर हमारी स्किन पर भी पड़ता है. बारिश के दिनों में स्किन ऑयली हो जाती है. स्किन पर ज्यादा ऑयल आने की वजह से स्किन पर पिंपल आने लगते हैं. आइए शहनाज हुसैन से जानते हैं बरसात के मौसम में त्वचा की देखभाल कैसे करें.

ज़ी हिंदुस्तान वेब टीम Tue, 02 Jul 2024-4:22 pm,
1/6

एलोवेरा जेल  त्वचा संबंधी परेशानी से निजात पाने के लिए एलोवेरा जेल बेहद मददगार होता है. बरसात के दिनों में त्वचा की देखभाल के लिए आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. सबसे पहले एलोवेरा जेल लगाएं. 20 मिनट बाद पानी से चेहरा धो लें. 

 

2/6

नीम  बारिश के दिनों में चेहरे पर पिंपल होने की समस्या अधिक बढ़ जाती है. मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए नीम का इस्तेमाल कर सकते हैं. नीम में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं. 

 

3/6

बेसन और दही  बरसात के मौसम में त्वचा की देखभाल के लिए आप बेसन और दही का इस्तेमाल कर सकते हैं. एक चम्मच बेसन में एक चम्मच दही मिलाकर लगा लें. इस पेस्ट को लगाने के 15 मिनट बाद चेहरा धो लें. हफ्ते में दो बार इस मास्क का इस्तेमाल करें. 

 

4/6

हल्दी और चंदन  हल्दी और चंदन पिंपल को दूर करने में मददगार होता है. पेस्ट बनाने के लिए एक चम्मच चंदन पाउडर लें, इसमें चुटकी भर हल्दी और गुलाब जल डालकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं. 15 मिनट बाद चेहरा पानी से साफ कर लें. 

 

5/6

मुल्तानी मिट्टी  बारिश के दिनों में स्किन बेहद ऑय़ली हो जाती है. ऐसे में आप मुल्तानी मिट्टी का फेस मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं. पेस्ट बनाने के लिए एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें इसमें गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं. 15 मिनट बाद चेहरा साफ कर लें. 

 

6/6

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी एक्सपर्ट की सलाह पर आधारित है, Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link