काले होठों को बिल्कुल पिंक बना सकते हैं ये नुस्खे, कम मेहनत में ही जल्दी हटेगा कालापन

होठों का कालापन अक्सर कई लोगों को शर्मिंदा करता है. अगर आप भी होठों के कालेपन से परेशान हैं तो इन टिप्स के जरिए इससे आसानी से राहत पा सकते हैं.

श्रुति कौल Tue, 20 Aug 2024-8:55 am,
1/6

glycrine

ग्लिसरीन: ग्लीसरीन होठों को मॉइस्चराइज करने में मदद करता है. यह होठों को मुलायम और सॉफ्ट बना सकता है. होठों को अच्छा बनाने के लिए आप ग्लीसरीन और गुलाब जल को बराबर मात्रा में मिलाकर अपने होठों पर हल्की उंगलियों से लगा सकते हैं. 

2/6

coconut oil

नारियल का तेल: होठों को गुलाबी रंग देने के लिए आप नारियल के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें मौजूद फैटी एसिड होठों को नमी देने के साथ ही उसकी रंगत को भी निखारने में मदद करते हैं. इसके लिए नारियल तेल को लिप बाम की तरह नियमित होठों पर लगाते रहें. 

3/6

sugar

चीनी का स्क्रब: चीनी का स्क्रब होठों में मौजूद डेड सेल्स को साफ करने में मदद कर सकता है. इसके लिए 1 चम्मच चीनी में 1 नींबू का रस मिलाकर इसे 3-4 मिनट के लिए होठों पर स्क्रब करें. हफ्ते में 2-3 बार इस उपाय को करने से आपको फर्क साफ नजर आने लगेगा. 

4/6

cucumber

खीरा: खीरा मौजूद विटामिन A और c होठों का कालापन दूर करने में मदद कर सकते हैं. इसके लिए खीरे का जूस निकालकर इसे ठंडा होने के लिए फ्रिज में रख दें. बाद में इस जूस को रुई की मदद से अपने होठों पर लगाएं और आधे घंटे के बाद इसे साफ कर लें.  

5/6

beetroot

चुकंदर: चुकंदर में मौजूद बीटालेंस होठों की डेड स्किन को साफ करने का काम करता है. इसके लिए चुकंदर को छोटे टुकड़ों में काटकर होठों पर इनसे मालिश करें. बाद में नॉर्मल पानी से होठों को साफ कर लें. आप चाहें तो चुकंदर के रस में चीनी मिलाकर इससे होठों पर स्क्रब भी कर सकते हैं. 

6/6

zee bharat

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link