सुबह उठते ही आपका चेहरा दिखता है मोटा? इन आसान तरीकों से दूर करें फेस स्वेलिंग

How To Reduce Swelling On Face: मूंह की सूजन ज्यादातर कम पानी पीने और शराब पीने से होती है. वैसे तो यह सामान्य स्थिति होती है, लेकिन अगर आप इस समस्या से ज्यादा परेशान हैं तो इन टिप्स को आजमा सकते हैं.

श्रुति कौल Sat, 24 Aug 2024-1:42 pm,
1/6

face wash

ठंडे पानी से मुंह धोएं: अगर आप रोज सुबह सूजे हुए मुंह से उठते हैं तो उठने पर अपना चेहरा ठंडे पानी से जरूर धोएं. आप रोजाना ठंडे पानी से चेहरे की सिकाई भी कर सकते हैं. इससे चेहरे पर ब्लड सर्कुलेशन अच्छे से होता है और सूजन की समस्या भी कम हो सकती है. 

2/6

cucumber

खीरा लगाएं: सूजन वाली जगह पर खीरे के कुछ टुकड़े रख दें. इसके अलावा आप खीरे का रस भी कॉटन की मदद से चेहरे पर लगा सकते हैं. खीरे में मौजूद एंटीइंफ्लेमेटरी गुण चेहरे की सूजन और गंदगी को कम करने में मदद करते हैं. खीरे के पतले स्लाइस को काटकर 10 मिनट तक फ्रिज पर रखें और फिर इसे सूजन पर लगाएं. 

 

3/6

water

पानी पिएं: कई लोगों का चेहरा शरीर में पानी की कमी से भी सूजता है. इसलिए अपनी बॉडी को हाइड्रेट रखें और खूब पानी पिएं. नियमित 2 से 3 लीटर तक पानी जरूर पिएं. इससे आपका शरीर तो हाइड्रेट रहता है और साथ ही स्किन भी ग्लो करने लगती है. 

 

4/6

makeup

मेकअप हटाकर सोएं: जो महिलाएं रात में बिना मेकअप रिमूव करें सोती हैं उन्हें भी चेहरे पर सूजन की समस्या हो सकती है. इसलिए रोज रात सोने से पहले अपने चेहरे से मेकअप जरूर हटाएं.  मेकअप प्रोडक्ट्स में मौजूद केमिकल चेहरे पर गलत तरीके से रिएक्ट कर सकते हैं. इसलिए मेकअप हटाकर ही सोएं.  

5/6

cold compress

कोल्ड कंप्रेस: आप चाहें तो अपने चेहरे पर आइस पैक या कोल्ड कंप्रेस भी लगा सकते हैं. इससे ब्लड वेसल्स फैलती हैं, जिससे चेहरे की सूजन कम होती है. कोल्ड कंप्रेस से चेहरे पर ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है. सूजन कम करने के लिए आप रोजाना सुबह यह कर सकते हैं. 

 

6/6

zee bharat

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.  

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link