बदबूदार पैरों से लेकर सांसों की दुर्गंध तक, आपकी हेल्थ के बारे में बहुत कुछ बता सकती है शरीर की गंध

Body Odour: शरीर से गंध आना बेहद आम बात है. खासतौर पर जब आप जिम से पसीना बहाकर आए हों या फिर किसी भीड़ से निकले हों, लेकिन शरीर के कुछ हिस्सों से समय-समय पर दुर्गंध आना किसी समस्या का संकेत हो सकता है.

श्रुति कौल Tue, 03 Sep 2024-11:21 am,
1/6

smell

बदबूदार पैर:  केनी चैन के मुताबिक नियमित पैरों को न धोना और लंबे समय तक एक ही जूते-मोजे पहनने से पैरों से दुर्गंध आती है. वहीं फंगल इंफेक्शन होने के कारण भी जूते-मोजे उतारते समय पैरों से बदबू आती है. एथलीट फूट नाम का फंगल इंफेक्शन काफी तेजी से गंध पैदा करता है. इसमें पैरों की उंगलियों के बीच खुजली वाले सफेद धब्बे बनते हैं. वहीं ज्यादा पसीना आने से भी पैरों से बदबू आती है क्योंकि अत्यधिक पसीना नमी पैदा करता है, जिससे बैक्टीरिया का विकास बढ़ता है और दुर्गंध पैदा होती है. 

2/6

smell

सांसों की दुर्गंध: अगर आपके दांत अच्छे से साफ नहीं है तो मुंह में जमा होने वाले बैक्टीरिया सांसों में बदबू उत्पन्न करते हैं. इसके अलावा मसूड़ों की बीमारी भी आपकी सांसों को दुर्गंधयुक्त बना सकती है. इसके अलावा मुंह में लार की कमी भी दुर्गंध पैदा करती है क्योंकि लार मुंह को साफ करती है और सांसों को ताजा बनाती है. वहीं केनी का मानना है कि लगातार खराब सांस डायबिटीज, लिवर की बीमारी और किडनी से जुड़ी समस्याओं का संकेत हो सकता है. 

 

3/6

sweat

ज्यादा पसीना आना: वैसे तो गर्मी में और एक्सरसाइज करते समय पसीना आना आम बात है, लेकिन अगर आपको पसीना तब आ रहा है जब आपके शरीर को ठंडा होने की जरूरत नहीं तो यह प्राइमरी हाइपरहाइड्रोसिस का कारण हो सकता है. कैनी के मुताबिक यह कुछ मेडिकल कंडीशंस के साइड इफेक्ट्स के कारण हो सकता है, जैसे थायरॉयड, डायबिटीज, इंफेक्शन या मेनोपॉज. इसके अलावा कुछ तरह की दवाईयां लेने से भी ज्यादा पसीना आता है. 

4/6

smell

सामान्य शरीर की दुर्गंध: केनी के मुताबिक आपकी डाइट भी आपके शरीर की सुगंध को प्रभावित कर सकती है. खासतौर पर लहसुन, प्याज और मसालों जैसे खाद्द पदार्थ. वहीं हार्मोंस में उतार-चढ़ाव भी इसमें भूमिका निभाते हैं. केनी ने कहा कि डायबिटीज, लीवर डिजीज और किडनी से जुड़ी बीमारी जैसे मेडिकल कंडीशन आपके शरीर के गंध को प्रभावित कर सकते हैं. कई बार फंगल इंफेक्शन के कारण भी दुर्गंध आ सकती है. 

5/6

smell

केनी ने चेतावनी देते हुए कहा कि शरीर की गंध में अचानक आया परिवर्तन किसी छुपी हुई स्वास्थ्य समस्या का संकेत हो सकता है. शरीर से फल या मीठी गंध आना डायबिटीज का संकेत हो सकता है. अमोनिया या ब्लीच जैसी गंध लीवर या किडनी की समस्याओं का संकेत हो सकता है. मछली जैसी स्मेल बैक्टीरियल इंफेक्शन का लक्षण हो सकता है. इसके अलावा ज्यादा पसीना आना और उसकी गंध में परिवर्तन होना थॉयरॉइड की ओर इशारा कर सकता है. 

 

6/6

Disclaimer

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link