विटामिन B12 की कमी होने पर शरीर में दिखते हैं ये लक्षण, जानें बचाव का उपाय

विटामिन-बी 12 शरीर के लिए बेहद जरूरी होता है. विटामिन बी 12 की कमी से शरीर में थकान महसूस होती है. एक्सपर्ट से जानते हैं कि विटामिन बी 12 की कमी होने पर शरीर पर क्या लक्षण नजर आते हैं.

ज़ी हिंदुस्तान वेब टीम Sat, 06 Jul 2024-3:54 pm,
1/5

Vitamin-B12 deficiency symptoms

थकान  डॉक्टर जुगल किशोर के अनुसार विटामिन बी-12 लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण करता है. जो कि शरीर को ऑक्सीजन पहुंचाने में मददगार होता है, जब शरीर में विटामिन बी 12 की कमी से थकान, कमजोरी और सांस लेने में परेशानी हो सकती है. 

 

2/5

Signs of Vitamin-B12 Deficiency

जलन  विटामिन बी 12 तंत्रिका तंत्र की हेल्थ के लिए भी जरूरी होता है. विटामिन बी 12 की कमी से हाथों, पैरों में जलन महसूस हो सकता है. अगर आपको हाथ पैरों में जलन महसूस हो तो डॉक्टर के पास जरूर जाएं. समय पर इलाज की मदद से विटामिन बी 12 की कमी को दूर किया जा सकता है. 

 

3/5

Vitamin B12 Deficiency

याददाश्त  विटामिन बी 12 दिमाग के विकास के लिए भी बेहद जरूरी है. विटामिन बी 12 की कमी से याददाश्त भी कमजोर होने लगती है. इसके अलावा भ्रम भी हो सकता है. 

4/5

symptoms of vitamin b12 deficiency

नींद में खलल  विटामिन बी 12 मेलाटोनिन के प्रोडक्शन में मददगार है. जो कि अच्छी नींद के लिए जरूरी होता है. अगर आप रात को बार-बार जाग जाते हैं तो यह विटामिन बी 12 की कमी का संकेत हो सकता है. 

5/5

Disclaimer

Disclaimer यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link