उदयपुर शहर की खूबसूरती देख हर बार बनाएंगे राजस्थान ट्रिप का प्लान, बस लिस्ट में शामिल करें ये जगह

राजस्थान में हर साल हजारों-लाखों सैलानी घूमने के लिए आते हैं. यहां का राजस्थानी संस्कृति पर्यटकों को खींच कर ले आती है. यहां घूमने वाली ऐसी 5 जगहों के बारे में जानेंगे, जो आपके सफर को यादगार बना देंगीं.

Mon, 02 Sep 2024-3:39 pm,
1/5

Jagmandir Island Palace

जग मंदिर पैलेस पिझोला झील के दक्षिण में स्थित है, जो ' द लेक गार्डन पैलेस ' के नाम से मशहूर है. यह संगमरमर और पीले पत्थर से बनी तीन मंजिला ऊंची इमारत है.पैलेस में गुलाब, चमेली और कई तरह के हरे-भरे पौधों से भरा बागीचा है और इसके साथ ही इसमें राजस्थानी भोजन परोसने के लिए दरीखाना होटल भी है.

 

2/5

travel in udaipur

पिछोला झील राजस्थान और उदयपुर के बीच शहर में बना बेहद खूबसूरत कृत्रिम झील है. यहां पर्यटकों को ऊंची-ऊंची पहाड़ियां, एतिहासिक इमारत और नहाने के घाट देखने को मिलते हैं. शाम में  सूरज की हल्की किरण में यहां का दृश्य एकदम सुनहरा हो जाता है, जो बोटिंग करने वालों को और ज्यादा रोमांचक बना देता है.

3/5

travel in udaipur

उदयसागर झील महराणा उदय सिंह  द्वारा बनवाई गई 5 प्रसिद्ध झीलों में से एक है. इसके बारे में कहा जाता है कि पानी की पूर्ति के लिए बेराच नदी पर बांध के लिए बनाया गया था.

 

4/5

Bagore Ki Haveli

बागोर की हवेली उदयपुर के घाट मार्ग पर स्थित है. इसे अमर चंद बडवा ने अठ्ठारहवीं शताब्दी बनवाई थी. इस हवेली में सौ से अधिक कमरे हैं. कई बार पुनर्निमित होने के कारण इसे संग्रहालय बना दिया गया. 

 

5/5

City Palace

सिटी पैलेस सिलावट वाडी में स्थित यह महल आकर्षण का केंद्र माना जाता है. महल में आपको शीश महल, बड़ी विलास, मोर चौक , शाही आंगनों, झरोखों और सुंदर कमरे देखने को मिलेंगे. यह सेल्फी प्वाइंट के लिए बेस्ट प्लेस है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link