Dussehra 2024: रावण दहन के बाद घर क्यों लाई जाती है राख? जानें 3 बड़े कारण

Dusshera 2024: हिंदू पंचांग के मुताबिक रावण दहन का शुभ मुहूर्त शाम 5 बजकर 53 मिनट से शाम 7 बजकर 27 मिनट तक रहने वाला है. इस साल दशहरा 12 अक्टूबर 2024 को मनाया जा रहा है. रावण दहन की राख को घर पर लाने की भी एक परंपरा है. इसके पीछ कई मान्यताएं जुड़ी हैं.

श्रुति कौल Sat, 12 Oct 2024-10:24 am,
1/6

ravana

नई दिल्ली: Dusshera 2024: बुराई पर अच्छाई की जीत का पर्व यानी दशहरा आज शनिवार, 12 अक्टूबर 2024 को मनाया जा रहा है. दशहरा के दिन रावण का पुतला जलाया जाता है. वहीं इस दिन रावण दहन की राख को घर पर लाने की भी एक परंपरा है. इसके पीछ कई मान्यताएं जुड़ी हैं. 

2/6

ravana

हिंदू मान्यताओं के मुताबिक रावण का दहन प्रदोष काल में किया जाता है. हिंदू पंचांग के मुताबिक रावण दहन का शुभ मुहूर्त शाम 5 बजकर 53 मिनट से शाम 7 बजकर 27 मिनट तक रहने वाला है. इस साल दशहरा 12 अक्टूबर 2024 को मनाया जा रहा है. 

3/6

ravan

माना जाता है कि रावण दहन देखने के बाद उसकी राख को माथे पर तिलक के रूप में लगाने से शत्रुओं पर विजय प्राप्त होती है. इसके अलावा ऐसा करने से धन का लाभ भी मिल सकता है. माना जाता है कि यह तिलक आपको बुरी नजर से भी बचा सकता है. 

4/6

ravana

रावण दहन के बाद बची-खुची कुछ लकड़ी को उठाकर घर के किसी शुभ जगह या घर के मुख्य द्ववार पर भी रखा जाता है. ऐसा करने से भी धन का लाभ मिल सकता है. इसके अलावा आप लकड़ी को किसी तिजोरी में भी रख सकते हैं. इससे आर्थिक स्थिति ठीक होती है. 

5/6

ravana

अगर आपके बनते हुए काम बिगड़ रहे हैं या आपके घर को किसी की बुरी नजर लग गई है तो इसके लिए रावण दहन की राख को अपने घर के चारों तरफ घुमाकर बाहर फेंक दें. माना जाता है कि ऐसा करने से नजर दोष दूर होता है. इससे घर में हो रही कई समस्याएं भी दूर हो सकती हैं.  

6/6

zee bharat

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link