शरीर को अंदर ही अंदर खोखला बना देती है विटामिन बी 12 की कमी, जानें नसों के सूखने का कारण

vitamin b12 deficiency: विटामिन बी 12 शरीर के लिए बेहद जरूरी होता है. शरीर में विटामिन बी 12 की कमी से शरीर अंदर से खोखला बन जाता है. आइए जानते हैं विटामिन बी 12 के लिए डाइट में क्या खाएं.

ज़ी हिंदुस्तान वेब टीम Sun, 25 Aug 2024-4:48 pm,
1/6

विटामिन बी 12 की कमी

विटामिन B12 की कमी शरीर के नसों को खराब करती है. विटामिन बी 12 की कमी से नसें सूखने लगती है. डॉ अनुराग प्रसाद के अनुसार विटामिन B12 शरीर के लिए बेहद जरूरी होता है. विटामिन बी 12 तंत्रिका तंत्र के लिए जरूरी है. 

 

2/6

लक्षण

शरीर में विटामिन बी 12 कम होने पर कई लक्षण नजर आते हैं. उल्टी, दस्त, भूख ना लगना, वजन कम होना, हाथों और पैरों में सुन्नपन या झुनझुनाहट, जलन या चुभन महसूस होना, दर्द होना आदि.

3/6

डेयरी प्रोडक्ट

दूध समेत डेयरी प्रोडक्ट में विटामिन बी 12 की मात्रा पाई जाती है. रोजाना डेयरी प्रोडक्ट का सेवन करने से विटामिन बी 12 की कमी को दूर किया जा सकता है. डाइट में दही, पनीर और दूध को शामिल करें. 

4/6

अंडे

अंडे में प्रोटीन और विटामिन बी 12 पाया जाता है. डाइट में अंडे शामिल करने से इस समस्या से निजात पाया जा सकता है. उबले हुए अंडे का सेवन करना चाहिए. अगर आपको केलेस्ट्रॉल की समस्या है तो आप अंडे का व्हाइट भाग खाएं. 

5/6

ब्रोकोली

ब्रोकोली में विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं. इसके अलावा ब्रोकोली में विटामिन बी 12 पाया जाता है. विटामिन बी 12 की कमी को दूर करने के लिए डाइट में ब्रोकोली को शामिल करें. 

6/6

Disclaimer

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link