Somvati Amavasya 2024: जानें कब है सोमवती अमावस्या, इन 3 चीजों का करें दान- पितृ दोष से मिलेगी मुक्ति

Somvati Amavasya 2024:सोमवती अमावस्या के दिन लोग ब्रम्ह मुहुर्त में उठकर स्नान, ध्यान करते हैं और अपने पितरों की आत्मा की शांति के लिए विशेष पूजा-पाठ कराते हैं. इसके बाद लोग दान-पुन्य करते हैं, जिससे बेहद शुभ फल की प्राप्ति होती है.

ज़ी हिंदुस्तान वेब टीम Fri, 30 Aug 2024-6:32 pm,
1/6

सोमवती अमावस्या का महत्व

सनातन धर्म में अमावस्या का काफी महत्व होता है. यह आध्यात्मिकता से जुड़ा हुआ होता है. इस साल होने वाले भाद्रपद अमावस्या को बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस दिन पितरों की शांति के लिए पूजा और गंगा में डुबकी लगाने से रूके हुए कार्य बनने लगते हैं.

 

2/6

कब है अमावस्या

इस बार के अमावस्या की तिथि को लेकर लोगों में कई तरह की धारणाएं बनी हुई हैं, चलिए जानते हैं भाद्रपद अमावस्या की सही तिथि और और स्नान ध्यान कब मनाई जाएगी.

3/6

अमवस्या की तिथि

हिंदू पंचांग के अनुसार सोमवती अमावस्या की तिथि 2 सितंबर 2024 को सुबह के समय 5 बजकर 21 मिनट पर शुरू होगा और इसका समापन अगली सुबह 3 सितंबर  की सुबह 7 बजकर 24 मिनट पर शुरू होगा.

4/6

सोमवती अमावस्या की पूजा विधि

सोमवती अमावस्या की पूजा विधि- भाद्रपद अमावस्या अच्छी तरह से फलदायी हो इसके लिए सबसे पहले सुबह जल्दी उठकर गंगा स्नान करने के बाद सूर्य देव को जल चढ़ाना चाहिए. इसके बाद पितृ तर्पण के लिए पूजा करके दान-पुन्य करना बेहद फलदायी माना गया है. 

 

5/6

इन चीजों का करें दान

सोमवती अमावस्या के दिन अन्न का दान करना चाहिए. इसेस पितृ दोष दूर होता है. सोमवती अमावस्या के दिन गाय, कौआ और कुत्ते को अन्न खिलाएं. इस दिन सफेद चीजों का दान करना चाहिए, जैसे सफेद कपड़े, दही, खीर और चावल आदि.

6/6

Disclaimer

यहां दी गई सभी जानकारी इंटरनेट से ली गई है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञों से सलाह जरूर लें.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link