Rakhi Birla: राखी बिड़ला कौन; जिन्हें पेट में मारना चाहते थे मां-बाप, अब बन सकती हैं दिल्ली की CM

Who is Rakhi Birla: अरविंद केजरीवाल अगले दो दिन में दिल्ली के CM पद से इस्तीफा दे देंगे. उन्होंने कहा है कि अगला CM आम आदमी पार्टी से ही होगा. इसके बाद से ही राखी बिड़ला का नाम चर्चा में हैं, वे पार्टी की बड़ी दलित नेता हैं.

ज़ी हिंदुस्तान वेब टीम Sun, 15 Sep 2024-2:45 pm,
1/5

कौन बनेगा दिल्ली का नया मुख्यमंत्री?

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दो दिन बाद CM पद से इस्तीफा देने का ऐलान किया है. इसके बाद से ही चर्चा हो रही है कि दिल्ली का नया CM कौन बनेगा. खुद केजरीवाल कह चुके हैं कि मनीष सिसोदिया भी डिप्टी CM का पद नहीं संभालेंगे. जल्द ही पार्टी विधायक दल की बैठक बुलाएगी, इसमें नए CM के चेहरे पर मुहर लग सकती है. CM रेस में एक नाम राखी बिड़ला का भी है.

 

2/5

राखी बिड़ला कौन हैं?

राखी बिड़ला दिल्ली विधानसभा में डिप्टी स्पीकर हैं. वे महिला एवं बाल विकास, समाज कल्याण मंत्री भी रह चुकी हैं. वे मंगोल पुरी विधानसभा सीट से AAP की विधायक हैं. वे हरियाणा के झज्जर जिले के छारा गांव की रहने वाली हैं. राखी दिल्ली में AAP की सबसे कम उम्र में मंत्री बनने वाली विधायक हैं

 

3/5

राखी बिड़ला की कहानी

राखी बिड़ला पहले पत्रकार हुआ करती थीं. वे अपने मां-बाप की अनचाही संतान हैं. यानी उनके माता-पिता नहीं चाहते थे कि घर में लड़की पैदा हो. इसीलिए राखी के परिजनों ने उनकी मां का गर्भपात भी कराना चाहा. गर्भपात की दवाई भी दी गई, लेकिन फिर भी राखी बच गईं. 

 

4/5

राखी बिड़ला के सरनेम की कहानी

राखी भले अपने नाम के आगे 'बिड़ला' लगाती हों, लेकिन उनका सरनेम 'बिधलान' है. दरअसल, 10वीं बोर्ड में एक अध्यापक ने 'राखी बिधलान' की बजाय उनका नाम 'राखी बिड़ला' लिख दिया था. तब से वे यही सरनेम लगाती हैं. 

 

5/5

राखी बिड़ला क्यों बन सकती हैं CM?

राखी बिड़ला को CM बनाकर अरविंद केजरीवाल दूर तक राजनीतिक संदेश दे सकते हैं. वे दिल्ली में तो दलित वोट अपने पक्ष में करेंगे ही, साथ ही हरियाणा के विधानसभा चुनाव में भी इसका असर देखने को मिल सकता है. हालांकि, ये तो समय ही बता पाएगा कि केजरीवाल किसे CM चुनते हैं.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link