रिश्तेदारों द्वारा शोषण पर क्यों मुंह बंद रखती हैं लड़कियां? हैरान कर देगा कारण

अक्सर लड़कियों के साथ शोषण को लेकर खबरें आती रहती हैं. आपने न्यूज में देखा या पढ़ा होगा कि सगे रिश्तेदार चाचा-मामा ने लड़की के साथ शोषण किया हैं. आज भी देश में कई लड़कियां है जो शोषण होने के बाद भी चुप रहती हैं. इसके पीछे की वजह से आपको हैरान कर देगी.

ज़ी हिंदुस्तान वेब टीम Sun, 01 Sep 2024-11:25 pm,
1/6

Barriers to speaking out about sexual harassment

बदनामी का डर: चाचा-मामा जैसे रिश्तेदारों द्वारा शोषण के बाद भी महिलाओं के चुप रहने का एक कारण बदनामी भी हो सकता है. बदनामी की वजह से अक्सर लड़कियां अपने साथ हो रहे शोषण के खिलाफ आवाज उठाने की बजाए चुप रहती हैं. उन्हें डर होता है कि अगर यह बात किसी तो उसकी बदनामी होगी. 

 

2/6

Challenges faced by women reporting sexual harassment

भरोसा: कई बार लड़कियों को लगता है कि अगर उन्होंने शोषण की बात तो उनपर कोई भरोसा नहीं करेगा. उन्हें लग सकता है कि कहीं परिवार के ही लोग उन पर सवाल न खड़े कर दें. क्योंकि शोषण करने वाला इंसान परिवार का ही सदस्य होता है. इसी डर की वजह से लड़कियां चुप रहती हैं. 

3/6

women sexual harassment

माता-पिता की सलाह: कई बार माता-पिता खुद अपनी लड़की को चुप रहने की सलाह देते हैं. उन्हें लगता है कि अगर उन्होंने इसकी शिकायतकी तो उनकी बेटी पर समाज कई सवाल करेगा, वहीं उन्हें लगता है कि इससे समाज में उनके परिवार की बदनामी होगी. कुछ माता-पिता को लगता है कि अगर बात बाहर आ गई तो बेटी की शादी नहीं होगी. कुछ केस में तो माता-पिता आरोपी के साथ ही बेटी का विवाह कर देते हैं. 

 

4/6

Why do women not report sexual harassment

मन में डर : कई बार लड़कियों के मन में डर होता है कि अगर उनसे शोषण की शिकायत कर दी, तो कहीं आरोपी बदला लेने के लिए एसिड अटैक, किडनैपिंग जैसी घटना को अंजाम न देदे. इसी वजह से कई बार लड़कियां चुप रहना पसंद करती है. 

 

5/6

Understanding silence in cases of sexual harassment

धमकी: कई बार लड़कियां धमकी के डर भी चुप रह जाती है. आरोपी वीडियो और फोटो वायरल करने की धमकी देकर लड़की को चुप करा देता है. ऐसे में लड़कियां चुप रहने के लिए मजबूर हो जाती हैं. 

6/6

Disclaimer

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link