Ram Mandir Golden Bow: अयोध्या में 22 जनवरी को राम लला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पूर्व भगवान राम को 23 कैरेट सोने का धनुष भेंट किया जाएगा. ढाई किलोग्राम वजनी इस धनुष के निर्माण में करीब सात सौ ग्राम सोने का इस्तेमाल किया गया है. यह धनुष अयोध्या स्थित अमावा राम मंदिर द्वारा श्री राम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को सौंपा जाएगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अयोध्या के अमावा राम मंदिर के ट्रस्टी शायन कुणाल ने 'पीटीआई-भाषा' से कहा, '22 जनवरी को अयोध्या में राम लला (भगवान राम) की 'प्राण प्रतिष्ठा' से पहले हम उन्हें भेंट करने के लिए सोने का धनुष और तीर बनवा रहे हैं. श्री राम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को 19 जनवरी को यह दान कर दिया जाएगा.'


शायन कुणाल ने कहा, 'धनुष को उसी प्रकार निर्मित करवाया गया है जैसा वाल्मिकी रामायण में उद्धृत है। इसमें विभिन्न तीरों का भी वर्णन है. पिछले 200 सालों से इस क्षेत्र में कार्यरत चेन्नई के कुशल कारीगर समुदाय के कारीगरों द्वारा यहां इस धनुष को बनाया गया है.'


उन्होंने बताया कि इस धनुष को बनाने में 23 कैरेट सोने का उपयोग किया गया है और 2.5 किलोग्राम वजनी धनुष को बनाने में लगभग 600-700 ग्राम सोना इस्तेमाल किया गया है. उन्होंने कहा कि धनुष बनाने में लगभग दो महीने का समय लगा है.


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.