नई दिल्ली. राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के बाद दिल्ली स्थित अपने आवास पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रामज्योति जलाकर दीपोत्सव मनाया. प्रधानमंत्री मोदी ने देशवासियों से अपने-अपने घरों में रामज्योति प्रज्ज्वलित कर भगवान राम का स्वागत करने और देशभर में दीपावली जैसा उत्सव का माहौल बनाने का आग्रह किया था. इसी आग्रह के तहत प्रधानमंत्री मोदी ने स्वयं दिल्ली के अपने आधिकारिक आवास, 7 लोक कल्याण मार्ग पर रामज्योति जलाकर दीपोत्सव मनाया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पीएम ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में लिखा था-अयोध्या धाम में आज राम लला अपने भव्य मंदिर में विराजमान हुए हैं। इस पुनीत अवसर पर सभी देशवासियों से मेरा आग्रह है कि रामज्योति प्रज्वलित कर अपने घरों में भी उनका स्वागत करें। जय सियाराम!' मेगा अभियान के तहत बीजेपी ने 22 जनवरी को रात में अपने-अपने घरों में पांच दिए (रामज्योति) अवश्य जलाने का आग्रह किया था और इसे लेकर पार्टी ने देशभर में बूथ स्तर तक जाकर घर-घर तक यह मेगा अभियान भी चलाया था.



इस बीच अयोध्या में शाम को आतिशबाजी हुई. साथ ही सरयू नदी के तट पर भव्य आरती की गई. अयोध्या से इतर पूरे देश में लोग आज के दिन को दीपोत्सव की तरह मना रहे हैं. पूरे देश से जगह-जगह पर लोगों द्वारा दीप जलाए जाने और खुशियां मनाए जानें की खबरें आ रही हैं. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एम्स के बाहर दीपक प्रज्ज्वलित कर प्रतीकात्मक रूप में जय श्री राम लिखा गया. प्राण प्रतिष्ठा के बाद अयोध्या में सरयू नदी के तट पर भव्य लेजर लाइट शो का भी आयोजन किया गया. 



बता दें कि अयोध्या से लौटकर पीएम मोदी ने एक नई योजना लॉन्च करने की जानकारी दी है. उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर लिखा-सूर्यवंशी भगवान श्री राम के आलोक से विश्व के सभी भक्तगण सदैव ऊर्जा प्राप्त करते हैं. आज अयोध्या में प्राण-प्रतिष्ठा के शुभ अवसर पर मेरा ये संकल्प और प्रशस्त हुआ कि भारतवासियों के घर की छत पर उनका अपना सोलर रूफ टॉप सिस्टम हो. अयोध्या से लौटने के बाद मैंने पहला निर्णय लिया है कि हमारी सरकार 1 करोड़ घरों पर रूफटॉप सोलर लगाने के लक्ष्य के साथ “प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना” प्रारंभ करेगी. इससे गरीब और मध्यम वर्ग का बिजली बिल तो कम होगा ही, साथ ही भारत ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर भी बनेगा.


यह भी पढ़िएः Mumbai: प्राण प्रतिष्ठा से पहले निकाली जा रही रैली के दौरान दो समुदायों में झड़प, 6 हिरासत में


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.