नई दिल्ली: Bhagwan Ram Ke Bhog: भगवान राम, मां सीता, लक्ष्मण और हनुमान जी की पूजा करने से घर में खुशहाली बनी रहती है. माना जाता है कि भगवान राम जी की पूजा के दौरान उन्हें प्रिय भोग चढ़ाने से भगवान राम की विशेष कृपा बनी रहती है. आइए जानते हैं भगवान राम जी का प्रिय भोग क्या है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भगवान राम का प्रिय भोग 
भगवान राम जी को खीर बेहद पसंद है. मान्यताओं के अनुसार राजा दशरथ के घर में भगवान राम, लक्ष्मण समेत चारों भाईयों का जन्म हुआ था तो उस समय खीर बनाई गई थी. ऐसे में भगवान राम को खीर का भोग लगाना चाहिए. गाय के ताजा दूध से बना खीर आप केले के पत्ते पर रखकर भगवान राम को अर्पित करें. 


तुलसी का पत्ता 
भगवान राम विष्णु के अवतार हैं भगवान विष्णु के हर प्रसाद में तुलसी का पत्ता डालना चाहिए. विष्णु भगवान को तुलसी का पत्ता बेहद प्रिय है. ऐसे में आप भगवान राम की पूजा के दौरान भोग में तुलसी का पत्ता जरूर डाल दें. 


धनिये की पंजीरी 
भगवान राम को धनिये की पंजीरी भी पसंद है. पीसे हुए धनिया पाउडर को घी में फ्राई कर ले. सुनहरा भूनने के बाद इसमें पीसी हुई शक्कर या गुड का पाउडर मिला दें. पंजीरी बनाकर भगवान राम को अप्रित करे. 


चढ़ाएं ये फल 
माना जाता है कि जब भगवान राम वनवास गए थे तब उन्होंने कंदमूल का सेवन किया था. ऐसे में आप उन्हें कंदमूल का फल भोग के रूप में चढ़ा सकते हैं. इसके अलावा आप भगवान राम को बेर भी चढ़ा सकते हैं. 


खोए से बने भोग 
भगवान राम को कलाकंद, बर्फी का भोग लगा सकते हैं. बर्फी को आप घर पर बनाकर भोग लगाए. बाहर से खरीदे हुए बर्फी की शुद्धता का ध्यान कम रखा जाता है. भगवान राम को अर्पण किए जाने वाले भोग में नमक का इस्तेमाल  हो. 


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.