नई दिल्लीः Ram Mandir: 500 सालों से राम मंदिर बनने का इंतजार आज खत्म होने वाला है. मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम अयोध्या में नवनिर्मित राम मंदिर में आज विराजमान होने वाले हैं. इसे लेकर पूरे देश में हर्ष का माहौल है. श्री राम भक्त उनकी घर वापसी की खुशी में मग्न हैं. इसे देखते हुए देश के राज्यों ने आज 22 जनवरी को छुट्टी का ऐलान किया है. ऐसे में आइए जानते हैं आज के दिन क्या-क्या और कब से कब तक बंद रहेगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रिपोर्ट्स की मानें, तो आज राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम दोपहर 12:15 बजे से 12:45 बजे तक चलेगा. इस दौरान लक्ष्मीकांत दीक्षित प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से इस पूजा को संपन्न कराएंगे. इस उत्सव में देश-विदेश से करीब-करीब 8000 मेहमानों को आमंत्रित किया गया है. 


जानें 22 तारीख को क्या-क्या बंद रहेगा
हिमाचल प्रदेश, महाराष्ट्र और पुडुचेरी जैसे राज्यों में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को देखते हुए पूरे एक दिन की छुट्टी दी गई है. वहीं, रिजर्व बैंक ने कहा कि दोपहर 2.30 बजे से शाम 5 बजे तक मनी मार्केट खुला रहेगा. ऐसे में आइए जानते हैं 22 जनवरी को देश में क्या-क्या बंद रहेगा और क्या-क्या खुला रहेगा. 


2 बजे तक बंद रहेगा दिल्ली का सफदरजंग अस्पताल
बता दें कि राम मंदिर उद्घाटन समारोह को देखते हुए दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल ने आधे दिन की छुट्टी का ऐलान किया है. इन अस्पतालों के कार्यालय दोपहर 2.30 बजे तक बंद रहेंगे. वहीं, सफदरजंग अस्पताल में 2 बजे तक की छुट्टी का ऐलान किया गया है. हालांकि, ओपीडी सुबह 8 बजे से 10 बजे तक चलेगी. वहीं, लैब की सेवाएं 11.30 बजे तक रहेगी. 


सोमवार को स्टॉक मार्केट रहेगा बंद 
वित्त मंत्रालय की ओर से जारी नोटिस के मुताबिक सरकारी बैंक, इंश्योरेंस कंपनी, वित्तीय संस्थान और ग्रामीण बैंक आधे दिन बंद रहेंगे. इसके अलावा स्टॉक मार्केट पूरे दिन के लिए बंद रहेगा. केंद्र सरकार ने प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को देखते हुए पूरे देश में आधे दिन की छुट्टी का ऐलान किया है. वहीं, मुकेश अंबानी ने अपने सभी कार्यालयों को पूरे दिन बंद रखने का ऐलान किया है. 


इन राज्यों में आधे दिन की छुट्टी
राजस्थान, ओडिशा, त्रिपुरा और गुजरात ने सभी शिक्षण संस्थानों में आधे दिन की छुट्टी का ऐलान किया है. वहीं, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, असम, मध्य प्रदेश, गोवा, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और उत्तराखंड में स्कूलों-कॉलेजों में पूरे दिन की छुट्टी का ऐलान किया गया है. दिल्ली की जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी ने भी हाफ डे की छुट्टी का ऐलान किया है. 


इन राज्यों में ड्राई डे का ऐलान
प्राण प्रतिष्ठा को देखते हुए उत्तर प्रदेश, गोवा, छत्तीसगढ़, हरियाणा, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड और असम सरकार ने राज्य में ड्राई डे का ऐलान किया है. 22 जनवरी को इन राज्यों में शराब की दुकानें बंद रहेंगी. इसके अलावा इन राज्यों में मांस की बिक्री पर भी रोक लगाई गई है.  


ये भी पढ़ेंः इस कांग्रेस शासित राज्य में 22 जनवरी को छुट्टी का ऐलान, राम मंदिर में दीए जलाएंगे मुख्यमंत्री


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.