Carlos Alcaraz in WTA Rankings: स्पेनिश स्टार कार्लोस अल्कारेज ने अमेरिकी ओपन टेनिस टूर्नामेंट के पुरुष एकल फाइनल में कैस्पर रूड को चार सेट में हराकर 19 साल की उम्र में अपना पहला ग्रैंड स्लैम खिताब जीता और स्पने के लिये यूएस ओपन का खिताब जीतने वाले दूसरे खिलाड़ी बन चुके हैं. अल्कारेज ने नॉर्वे के कैस्पर रूड को 6-4, 2-6, 7-6 (1), 6-3 से हराया. तीसरे सेट में एक महत्वपूर्ण क्षण आया जब अल्कारेज 5-6 से पिछड़ते हुए सर्विस कर रहे थे और रूड को दो सेट प्वाइंट मिले. अल्कारेज ने न सिर्फ दोनों सेट प्वाइंट बचाए बल्कि टाईब्रेकर में सेट भी जीत लिया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अल्कारेज ने टाईब्रेकर में काफी बेहतर प्रदर्शन किया और 2-1 की बढ़त बनाई. उन्होंने चौथे सेट को आसानी से जीतकर मुकाबला और खिताब अपने नाम किया. बारिश और 26 डिग्री सेल्सियस तापमान के बीच आर्थर ऐश स्टेडियम की छत को बंद करके यह मुकाबला कराया गया.


सबसे कम उम्र में हासिल किया नंबर 1 का स्थान


कार्लोस अल्कारेज की अमेरिकी ओपन टेनिस टूर्नामेंट में खिताबी जीत ने उन्हें 19 साल की उम्र में एटीपी विश्व रैंकिंग में नंबर एक पर पहुंचा दिया है. वह 1973 में कम्प्यूटरीकृत रैंकिंग शुरू होने के बाद से एटीपी रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचने वाले सबसे कम उम्र के पुरुष खिलाड़ी बन गए हैं. 


इस कीर्तिमान के बाद अल्कारेज ने कहा, ‘यह एक सपना है. फिलहाल मुझे विश्वास नहीं हो रहा है कि मैं नंबर एक रैंकिंग पर पहुंच गया हूं. इसे समझने में समय लगेगा. मुझे आगे बढ़ना है और नए लक्ष्य तलाशने हैं. मुझे इस स्तर पर कई वर्षों तक बने रहना है. यही मेरा लक्ष्य है - और निश्चित रूप से अधिक ग्रैंडस्लैम खिताब जीतना.’


फ्रेंच ओपन में नडाल से फाइनल थे हारे


अल्कराज तीन स्थान की छलांग लगाकर नंबर एक रैंकिंग पर पहुंचे. नॉर्वे के 23 वर्षीय रूड सीजन के अपने दूसरे प्रमुख फाइनल में पहुंचने के बाद सातवें नंबर से दूसरे नंबर पर पहुंच गए. वह जून में फ्रेंच ओपन के फाइनल में भी राफेल नडाल से हारकर उपविजेता रहे थे. नडाल के पास भी अमेरिकी ओपन के बाद नंबर एक बनने का मौका था लेकिन चौथे दौर में फ्रांसेस टियाफो से हारने के बाद वह नंबर तीन पर बने हुए हैं. फ्लशिंग मिडोज में सेमीफाइनल में पहुंचने वाले 16 साल में पहले अमेरिकी पुरुष खिलाड़ी बने टियाफो 26 वें नंबर से करियर के सर्वश्रेष्ठ 19वीं रैंकिंग पर खिसक गए हैं. 


मेदवेदेव चौथे नंबर पर खिसक गए हैं. टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक विजेता अलेक्जेंडर ज्वेरेव दाएं टखने में चोट के कारण अमेरिकी ओपन से बाहर होने के बाद नंबर दो से नंबर पांच पर खिसक गए. नोवाक जोकोविच इस सत्र में अपने दूसरे ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट से चूक गए क्योंकि उन्होंने कोविड-19 का टीका नहीं लगाया गया है और वह एक स्थान नीचे सातवें नंबर पर खिसक गए.


स्वियाटेक भी बनी नंबर 1


न्यूयॉर्क में पहला और करियर का तीसरा ग्रैंडस्लैम जीतने के बाद इगा स्वियाटेक डब्ल्यूटीए रैंकिंग में नंबर एक पर पहुंच गई हैं. पोलैंड की 21 वर्षीय स्वियाटेक के दूसरे स्थान पर पहुंची ओन्स जेब्युर से दोगुने से अधिक अंक हैं. स्वियाटेक ने शनिवार को फाइनल में जेब्युर को ही हराया था. स्वियाटेक ने फ्रेंच ओपन भी जीता था और छह साल में एक सत्र में दो ग्रैंडस्लैम जीतने वाली पहली महिला खिलाड़ी हैं. एनेट कोंटावीट अमेरिकी ओपन के दूसरे दौर में सेरेना विलियम्स से हारकर एक पायदान खिसककर तीसरे नंबर पर आ गई हैं.


इसे भी पढ़ें- ENG vs SA: इंग्लैंड की जीत से भारत को हुआ फायदा, टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंचने की उम्मीद बढ़ी



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.