Sunil Naraine, KKR vs RR: इंडियन प्रीमियर लीग के 16वें सीजन में कोलकाता नाइट राइडर्स के दिग्गज गेंदबाज सुनील नरेन का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है. जहां केकेआर की टीम के लिए मिस्ट्री स्पिनर वरुण चक्रवर्ती (11 मैचों में 17 विकेट) और सुयश शर्मा (आठ मैचों में 10 विकेट) जैसे युवा गेंदबाज अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं तो वहीं पर अनुभव से भरे हुए सुनील नरेन अपने नए गेंदबाजी एक्शन के साथ संघर्ष करते नजर आए हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सुनील नरेन इस सीजन खेले गये 11 मैचों में केवल 7 विकेट ही हासिल कर पाए हैं. इस बीच वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान डैरेन गंगा ने नरेन को अपनी फॉर्म वापस हासिल करने के लिए फ्रैंचाइजी बदलने की सलाह दी है.


फॉर्म हासिल करने के लिए बदल लेनी चाहिए फ्रैंचाइजी


उल्लेखनीय है कि 34 साल के नरेन आईपीएल 2012 से ही कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम का हिस्सा रहे हैं और जब टीम ने दो बार आईपीएल का खिताब जीता तो उसे चैम्पियन बनाने में भी अहम भूमिका निभाई.


वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान डैरेन गंगा का मानना है कि सुनील नरेन अब भी मजबूत खिलाड़ी हैं लेकिन कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के अधिक सफलता हासिल नहीं कर पाने के कारण दबाव में हैं.


क्यों नरेन को अब बदल लेनी चाहिए फ्रैंचाइजी


उन्होंने साथ ही कहा कि फ्रेंचाइजी बदलने से खराब फॉर्म से जूझ रहे इस कैरेबियाई स्पिनर को तरोताजा होने का मौका मिल सकता है.


गंगा ने कहा, ‘उन्हें अपने एक्शन में बदलाव करने में बड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ा. उन्हें लगातार ऐसा करना पड़ा, उन्हें कई बार बुलाया गया और चेतावनी दी गई. इसके कारण उन्हें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से बाहर रहना पड़ा. लेकिन मेरे लिए सुनील नरेन अब भी शानदार खिलाड़ी है, हो सकता है कि उनकी फ्रेंचाइजी में बदलाव करने से वह तरोताजा हो जाएं, कौन जानता है?’


आईपीएल से ब्रेक लेंगे रोहित तो WTC फाइनल में मिलेगा फायदा


गंगा ने कहा कि नरेन तीन स्पिनरों की मौजूदगी वाली प्लेइंग 11 का हिस्सा रहे हैं और यह जरूरी नहीं है कि हर गेंदबाज सभी मैचों में प्रभावी हो. गंगा को यह भी लगता है कि आईपीएल के मौजूदा सत्र में खराब फॉर्म से जूझ रहे भारत और मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा को विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल से पहले ब्रेक लेने से फायदा होगा.


रोहित ने आईपीएल के मौजूदा सत्र में 11 मैच में एक अर्धशतक से सिर्फ 191 रन बनाए हैं जिसके कारण ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सात से 11 जून तक द ओवल में होने वाले खिताबी मुकाबले से पहले उनकी फॉर्म को लेकर चिंता जताई जा रही है.


लगातार खेल से थक जाते हैं खिलाड़ी


गंगा ने कहा, ‘इसमें कोई संदेह नहीं है कि वह एक स्तरीय खिलाड़ी है. हमने अतीत में महान खिलाड़ियों को देखा है जो खराब दौर से गुजरे, हाल ही में विराट कोहली खराब फॉर्म का सामना कर रहे थे और उन्हें मुश्किल दौर से गुजरना पड़ा था. इसके बाद उसने फॉर्म हासिल की और रन बनाए. रोहित भी ऐसी ही स्थिति से गुजर रहे हैं जहां वह बहुत अधिक क्रिकेट खेल रहे हैं, कभी-कभी एक खिलाड़ी के रूप में आप कप्तान के रूप में मिलने वाली जिम्मेदारियों से थक सकते हैं.’


थोड़ा सा ब्रेक रोहित को फिर से कर देगा फ्रेश


गंगा ने कहा कि थोड़े समय के लिए क्रिकेट से दूर होने से रोहित को आगे की चुनौतियों के लिए तरोताजा होने में मदद मिलेगी. रोहित डब्ल्यूटीसी फाइनल के अलावा इस साल के अंत में स्वदेश में होने वाले विश्व कप में भी भारत की कप्तानी करेंगे.


उन्होंने कहा, ‘आपने सुना होगा कि सुनील गावस्कर ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप से पहले ब्रेक लेने और दिमाग को तरोताजा करने की सलाह दी थी - यह उनके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है.’


इसे भी पढ़ें- MI vs GT: टॉप-4 की जंग में गुजरात से भिड़ेगी मुंबई, जानें किसका पलड़ा किस पर भारी



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.