नई दिल्लीः Asian Games 2023: चीन के हांगझोऊ में चल रहे एशियन गेम्स के दूसरे दिन भारत की झोली में गोल्ड मेडल आया. इसके बाद भारत को दो और कांस्य पदक मिले. भारत अब तक आठ मेडल जीत चुका है. इससे पहले एशियन गेम्स के पहले दिन भारत ने पांच पदक जीते थे. भारत एक स्वर्ण, तीन रजत और चार कांस्य पदक के साथ प्वाइंट्स टेबल में छठे स्थान पर है. वहीं चीन 25 गोल्ड समेत 41 मेडल के साथ पहले नंबर पर है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भारत ने जीता अपना पहला गोल्ड मेडल
सोमवार को भारतीय पुरुष 10 मीटर एयर राइफल टीम ने एशियन गेम्स में निशानेबाजी प्रतियोगिता के दूसरे दिन विश्व रिकॉर्ड स्कोर के साथ स्वर्ण पदक जीता. विश्व चैंपियन रुद्रांक्ष पाटिल, ओलंपियन दिव्यांश पंवार और ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर की तिकड़ी ने क्वालीफिकेशन दौर में 1893.7 के कुल स्कोर के साथ 1893.3 अंक के पिछले विश्व रिकॉर्ड में सुधार किया.


दक्षिण कोरिया दूसरे तो चीन तीसरे नंबर पर
पिछला विश्व रिकॉर्ड एक महीने से भी कम समय पहले चीन की टीम ने अजरबैजान के बाकू में विश्व चैंपियनशिप के दौरान बनाया था. रुद्रांक्ष ने 632.5, तोमर ने 631.6 और पंवार ने 629.6 अंक बनाए. दक्षिण कोरिया ने कुल 1890.1 अंक के साथ रजत पदक जीता जबकि 1888.2 अंक के साथ कांस्य पदक चीन की झोली में गया.


कौन हैं रुद्रांक्ष पाटिल, दिव्यांश पंवार और ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर
विश्व चैंपियन एयर राइफल निशानेबाज रुद्रांक्ष पाटिल 19 साल के हैं. महाराष्ट्र के इस निशानेबाज ने पिछले साल काहिरा में वर्ल्ड चैंपियनशिप जीती थी. वहीं राजस्थान में जन्मे दिव्यांश पंवार भी विश्व कप में पदक जीत चुके हैं. वह टोक्यो ओलंपिक में भी भारत का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं. इसी तरह ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर ने भी आईएसएसएफ वर्ल्ड कप में 50 मीटर राइफल 3 पोजिशन में गोल्ड मेडल जीता था. वह 2021 में नई दिल्ली में हुए विश्व कप में भी गोल्ड जीत चुके हैं.


आज नौकायन में भारत को दो कांस्य 
भारत के जसविंदर सिंह, भीम सिंह, पुनीत कुमार और आशीष गोलियान ने सोमवार को यहां एशियाई खेलों की नौकायन की पुरुष फोर स्पर्धा में कांस्य पदक जीता. भारतीय चौकड़ी 2000 मीटर के अंतिम 500 मीटर से पहले चौथे स्थान पर चल रही थी लेकिन शानदार वापसी करते हुए छह मिनट 10.81 सेकेंड के समय के साथ कांस्य पदक जीतने में सफल रही. 


इसके बाद परमिंदर सिंह, सतनाम सिंह, जकार खान और सुखमीत सिंह की चौकड़ी ने भी नौकायन में भारत को एक और ब्रॉन्ज मेडल दिलाया.


यह भी पढ़िएः IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया से सीरीज जीती, इन सवालों के जवाब मिले और World Cup में वर्ल्ड नंबर 1 बनकर जाएगी भारतीय टीम


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.